SC/ST Commission : मां ने बेटे की हत्या कर सवर्णों को फंसाया, खुलासा

सूबे में एससीएसटी आयोग (SC/ST Commission)के दुरुपयोग का मामला सामने आया है। मथुरा पुलिस की सूझ-बूझ से इस मामले का जल्द खुलासा हो गया। इस हत्याकांड में मां ने देवर के साथ मिलकर बेटे की हत्या करने के बाद सवर्ण युवकों को फंसाया था।

सराहना करते हुए मुआवजे की भरवाई : SC / ST Commission

एससीएसटी आयोग के चेयरमैन पूर्व डीजीपी बृजलाल ने मथुरा पुलिस की सराहना करते हुए मुआवजे की भरवाई के साथ ही एक्ट का दुरुपयोग के लिए सख्त कार्यवाई करने का निर्देश दिया है। जानकारी के मुताबिक दो माह पूर्व मथुरा के थाना नौहझील के ग्राम भैरई में छह वर्षीय प्रिंस की हत्या कर दी गयी थी।

युवक को गिरफ्तार कर जेल भेज दिया

मृतक की मां ने इसका आरोप गांव के ही पांच लोगों पर लगाया था। साथ ही मृतक की मां को एससीएसटी एक्ट के प्रावधानों के तहत करीब चार लाख रुपये मुआवजा भी मिल गया। आरोपी महिला द्वारा इसका दुरुपयोग कर सवर्ण जाति के युवाओं के खिलाफ हत्या की झूठी एफआईआर दर्ज करा दी गयी। जिसके बाद पुलिस ने एक युवक को गिरफ्तार कर जेल भी भेज दिया। बाद में युवक के परिजनों ने एसएसपी मथुरा से गुहार लगाई। जांच में सामने आया कि मृतक की मां गुड्डी देवी ने अपने देवर आकाश के साथ मिलकर अपने बेटे की हत्या की थी और ब्राहृमण युवकों पर झूठी एफआईआर करा दी थी।

रकम वसूलने के निर्देश

मथुरा पुलिस द्वारा हत्याकांड का खुलासा करने के बाद एससीएसटी आयोग के चेयरमैन एवं पूर्व डीजीपी बृजलाल ने जनपद पुलिस की सराहना करते हुए डीएम मथुरा को मुआवजे की रकम वसूलने के निर्देश भी जारी किए हैं। साथ ही आरोपितों के खिलाफ झूठा केस दर्ज कराने, झूठे साक्ष्य देने की एफआईआर दर्ज कराने को भी कहा है। बृजलाल ने कार्यवाही की प्रगति रिपोर्ट दस दिन में देने की बात कही है। साथ ही उन्होंने आगाह किया है कि एससीएसटी एक्ट के दुरुपयोग पर आयोग द्वारा सख्त कार्रवाई की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *