Bharat Band : भारत बंद को लेकर SC/ST संगठनों ने निकाला जुलूस

आज पूरे भारत में जगह-जगह Bharat Band का असर देखने को मिला। SC-ST एक्ट में बदलाव पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले के खिलाफ दलित संगठनों द्वारा 2 अप्रैल को नगर बीनागंज में भी बाजार बंद कराया।

Bharat Band के चलते तमाम प्रतिष्ठान बंद

Bharat Band : भारत बंद को लेकर SC/ST संगठनों ने निकाला जुलूस-samar saleelअनुसूचित जाति जनजाति के समुदाय के लोगों ने वार्ड क्रमांक 15 के अंबेडकर चौराहे से जुलूस निकाला जो कि खातोली से निचला बाजार और मेन बाजार होते हुए राजीव गांधी चौराहे पर पहुंचा। अनुसूचित जाति जनजाति समाज के लोगों द्वारा भारत बंद 2 अप्रैल के संबंध में एक दिन पूर्व ही नगर में सभी को सूचित किया गया था की कल दो अप्रैल को पूरे भारत बंद के चलते बीनागंज भी बंद रहेगा। साथ ही समुदाय के लोगों द्वारा यह भी अवगत कराया गया कि यदि किसी व्यक्ति द्वारा अपना व्यवसाय दुकान या अन्य प्रतिष्ठान खोली जाती है और समुदाय के लोगों द्वारा यदि इन प्रतिष्ठानों को बंद करने के लिए बोला जाए तो उसके जिम्मेदार भी प्रतिष्ठान वाले व्यक्ति ही होंगे।

Bharat Band : भारत बंद को लेकर SC/ST संगठनों ने निकाला जुलूस-samar saleel

अनुसूचित जाति अनुसूचित जनजाति समुदाय के लोगों द्वारा बीनागंज में एससी एसटी एक्ट में बदलाव को लेकर बीनागंज के मुख्य मार्गो से जुलूस निकाला गया। जुलूस में किसी एक समाज और समुदाय के लोग सम्मिलित ना होकर सभी समाज के अनुसूचित जाति व जनजाति के के लोग सम्मिलित हुए। एक्ट के बदलाव के लिए निकाले जाने वाले इस जुलूस का समापन बीनागंज के राजीव गांधी चौराहे पर किया गया जिसके अंत में अनुसूचित जाति व जनजाति के लोगों द्वारा भाषण देकर व ज्ञापन को पढ़कर सुनाया गया, इसके बाद प्रशासन अधिकारी को यह ज्ञापन सौंपा गया।

इंदिरा कांप्लेक्स में हुई तोड़फोड़

अनुसूचित जाति जनजाति समुदाय के लोगों द्वारा SC ST एक्ट में हुए बदलाव को लेकर निकाली जाने वाली जुलूस के दौरान बीनागंज के इंदिरा कांप्लेक्स में कुछ दुकानों में तोड़ फोड़ की घटना देखने को मिली। हालांकि पुलिस प्रशासन द्वारा शक्ति दिखाकर उपद्रवियों को शांत किया गया।

 

विष्णु शाक्यवार

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *