Malkana : पहले दिन ही नहीं पहुंचे शिक्षक, बंद रहा स्कूल

ऊंचाहार(रायबरेली)। बेसिक शिक्षा विभाग की व्यवस्था की पोल गर्मी के छुट्टी के बाद पहले ही दिन खुल गयी, जिसमे प्राथमिक स्कूल मलकाना Malkana  मे ताला बंद रहा।

Malkana के प्राथमिक विद्यालय में लगा रहा ताला

सोमवार को गर्मी की छुट्टी के बाद स्कूल खुले, लेकिन स्कूलों में बच्चो की उपस्थिती बहुत कम रही। यही नहीं क्षेत्र के प्राथमिक विद्यालय मलकाना में दिन भर ताला बंद रहा, यहाँ पर कोई स्थायी शिक्षक नहीं है।

क्षेत्र के पूर्व माध्यमिक विद्यालय सरबहदा के सहायक अध्यापक अनिल कुमार को इस विद्यालय के प्रभार दिया गया था, लेकिन वह अपने मूल तैनाती स्कूल मे उपस्थित थे। इस स्कूल को शिक्षा मित्र हेमलता को खोलना था, लेकिन वह भी स्कूल नहीं पहुंची, स्कूल मे कुल 42 बच्चे पंजीकृत है। सोमवार को कुछ बच्चे स्कूल आए थे, लेकिन स्कूल बंद होने के कारण वह भी वापस लौट गए। स्कूल के पास दुकान करने वाले देवनाथ ने बताया कि करीब एक दर्जन बच्चे स्कूल आए थे।

अधिकारियों को भेजी जाएगी रिपोर्ट

इस बारे मे खंड शिक्षा अधिकारी अनिल त्रिपाठी ने बताया कि शिक्षा मित्र की तबीयत अचानक खराब हो जाने के कारण वह स्कूल नहीं आयी थी। इस बारे मे उन्होने कोई सूचना भी नहीं दिया था। काफी समय बाद जब स्कूल बंद होने की जानकारी मिली तो स्कूल खोलने के लिए एक अध्यापक भेजा गया था, लेकिन तब तक बच्चे जा चुके थे। इस मामले में अधिकारियों को रिपोर्ट भेजी जाएगी।

खंड शिक्षा अधिकारी ने किया निरीक्षण

दूसरी ओर खंड शिक्षा अधिकारी ने क्षेत्र के कई स्कूलो का निरीक्षण भी किया है, जिसमें बच्चो की उपस्थित काफी कम पायी गयी है। यही नहीं अंग्रेजी शिक्षा हेतु चयनित क्षेत्र के किसी भी स्कूल मे अभी तक पुस्तके नहीं पहुंची है।

रिपोर्ट-रत्नेश मिश्रा/सर्वेश

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *