Beat the Heat कार्यक्रम का समापन समारोह संपन्न

लखनऊ। पिछले एक सप्ताह से एम्पावर उत्तर प्रदेश के Beat the Heat कार्यक्रम के ज़रिये इस गर्मी के तपते धूप व धूल के बीच कार्य कर रहे ट्रैफिक पुलिस को गर्मी के लड़ने के संसाधन जैसे छाछ ,लस्सी ,छाता, मास्क आदि के ज़रिये सम्मान प्रदान करने के लिए चल रहे कार्यक्रम का समापन हुआ। जिसमें मुख्य अतिथि के रूप में परिवहन मंत्री की उपस्थिति रही।

GPO पार्क में Beat the Heat कार्यक्रम का समापन समारोह

The concluding ceremony of the Beat the Heat eventलखनऊ के GPO पार्क में भाजपानेत्री श्वेता सिंह के निर्देशन में एम्पॉवर उत्तर प्रदेश के Beat the Heat कार्यक्रम का समापन समारोह का आयोजन किया गया। जहाँ प्रदेश के परिवहन -प्रोटोकॉल मंत्री स्वतंत्र देव सिंह एवं बीजेपी के नगर अध्यक्ष मुकेश शर्मा, सीओ ट्रैफिक राजेश तिवारी मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित थे। कार्यक्रम में अनेक पुलिसकर्मी, आम जनता व एम्पॉवर उत्तरप्रदेश के सदस्य मौजूद रहे।

जन आंदोलन से ही समाज में सुधार संभव : परिवहन मंत्री

समारोह को सम्बोधित करते हुए परिवहन मंत्री ने कहा की,” ऐसे कार्यक्रम यातायात पुलिस के उत्साहवर्धन करने, सम्मान करने के लिए होते रहने चाहिए। आज प्रदेश में गाड़ियों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है जबकि लोग नियमों की परवाह किये बगैर रोड पर निकल रहे। ऐसे में यातायात पुलिस के रोकने पर लोग गुस्सा भी होते हैं किन्तु आप के लिए संयम रखना अति आवश्यक होता है। ”

 

  • उन्होंने भारत के पूर्व राष्ट्रपति कलाम का उदाहरण देते हुए कहा कि , नियमों का पालन करने वाले बहुत आगे जाते हैं।

केरल में एक्सीडेंट ज्यादा होते हैं किन्तु मौत कम होते हैं जबकि उत्तर प्रदेश में केरल से कम एक्सीडेंट होने के बावजूद यहां मौत ज्यादा होती है : परिवहन मंत्री

  • इस अवसर पर भाजपा के नगर अध्यक्ष मुकेश शर्मा ने परिवहन को सुव्यवस्थित रखने के लिए ट्रैफिक पुलिस का उत्साहवर्धन कर धन्यवाद दिया।
समाज भी आपके बारे में ..

सीओ ट्रैफिक राजेश तिवारी ने कहा की आमतौर पर पुलिस सोचती है की समाज शायद हमारे बारे में नहीं सोचता है, किन्तु ऐसे कार्यक्रम समाज का पुलिस के प्रति अपनत्व का भाव दर्शाने के लिए काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है।

इन कार्यक्रमों से पता चलता है की लोग आपके परेशानियों, भावनाओ व संवेदनाओं से वाक़िफ़ है : राजेश तिवारी

1 जून से चलाया गया था यह कार्यक्रम

एम्पॉवर उतर प्रदेश द्वारा लखनऊ के विभिन्न चौराहों/स्थानों जिसमें प्रमुख चौराहों हजरतगंज, लोरेटो चौराहा, 1090 चौराहा, लोहिया चौराहा, सिविल अस्पताल चौराहा, पाॅलिटेक्निक, मुंशीपुलिया, कलेवा चौराहा, रिंग रोड, महानगर, कपूरथला, आईटी चौराहा, परिवर्तन चैक, गवर्नर हाउस, आर टी ओ चौराहा, आलमबाग नहरिया, तेलीबाग समेत अन्य स्थानों पर यातायात पुलिसकर्मियों की सहायता के लिये ‘‘बीट द हीट’’ के नाम से 1 जून से 7 जून तक एक डाइव चलाया गया। जिसमें यातायात पुलिसकर्मियों को इस भीषण गर्मी से लड़ने के लिये ड्राई फ्रूट्स, पानी, छाछ, पाॅल्यूशन मास्क एवं अन्य पदार्थ का निरंतर वितरण किया गया।

परिवहन मंत्री के सामने रखी गयी समस्याएं
कार्यक्रम के शुभारम्भ में प्रस्तुति देती वालेंटियर गिन्नी सहल

डाइव के दौरान ट्रैफिक पुलिस के सुविधाओं को लेकर एम्पॉवर उत्तर प्रदेश के वालेंटियर्स के सामने कुछ समस्यांए देखने को मिली। जिन्हे आज के कार्यक्रम में परिवहन मंत्री को एक ज्ञापन सौंपा गया ,जिसमें ट्रैफिक पुलिस के लिए पानी की उचित व्यवस्था , धुप से बचने के लिए छातों का प्रबंध व पुलिस बूथ के लेकर आ रही समस्याओं से अवगत कराया गया।

ट्रैफिक पुलिस किये गए सम्मानित

कार्यक्रम में वीरेंदर सिंह , राय खिलाडी यादव ,विश्वनाथ राय, लाल साहब शुक्ल ,शिशुपाल सिंह ,जगदीश सिंह ,चौबे प्रसाद ,रामू सिंह, सत्येंद्र मिश्रा ,राघवेंद्र सिंह ,राजेश सिंह , रघुनन्दन यादव , अजय कुमार , सुरेश चंद्र यादव , मेहरबान खान , तरुण कुमार, राजकिशोर , बलराम सिंह , राम अवध राय, सत्य प्रकाश शुक्ल , मनीष राय आदि पुलिस कर्मियों का सम्मान किया गया।

वहीँ कार्यक्रम को सुचारु रूप से सपन्न कराने के लिए अथक परिश्रम कर रहे वॉलेंटियर्स अंशुमान सूर्यवंशी ,आर्य सिंह, देव सिंह, गिन्नी सहगल, कनिष्का सिंह, नव्या सिंह, पवन मिश्रा, शौर्य सिंह, शादाब सिद्दीकी ,यश चतुर्वेदी, वंशिका सिंह, शम्भवी सिंह आदि को प्रशस्ति पत्र प्रदान कर सम्मान किया गया।

वरुण सिंह

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *