हादसों का ऊंचाहार एनटीपीसी, प्रबंधन नहीं ले रहा सबक

रायबरेली। ऊंचाहार एनटीपीसी में 500 मेगावाट क्षमता वाली यूनिट नंबर 6 में हादसों का सिलसिला जारी है। एक साल पूर्व हुए हादसे के बाद से बंद चल रही इस यूनिट को दुरुस्त करके पुनः चलाने की तैयारी अंतिम चरण में है। ऐसे मे मंगलवार को यूनिट में काम करते समय स्पार्किंग से केबिल में आग लग गयी, जिसमें केबिल का काफी हिस्सा ध्वस्त हो गया।

एनटीपीसी प्रबंधन नहीं ले रहा सबक

मालूम होकि पिछले साल 1 नवंबर को एनटीपीसी के 6 नंबर यूनिट के ब्वायलर में विस्फोट होने से बड़ा हादसा हो गया था। दुर्घटना में एनटीपीसी के तीन अतिरिक्त महाप्रबंधक समेत कुल 45 लोगो की दर्दनाक मौत हो गयी थी। तब से यह यूनिट बंद चल रही है। विगत 6 माह से यूनिट में मरम्मत का काम चल रहा है। मंगलवार की दोपहर करीब साढ़े बजे इस यूनिट में करीब 22 मीटर की ऊंचाई पर अचानक केबिल ट्राली में आग लग गयी। आग लगते ही यूनिट में काम रहे अधिकारी व मजदूरों में भगदड़ मच गयी। आनन फानन में आपातकालीन सेवाओ को सजग कर दिया गया।तुरंत मौके पर सीआईएसएफ की दमकल गाडियाँ पहुँच गयी और समय रहते ही आग पर काबू पा लिया गया। इस दौरान पूरे संयंत्र क्षेत्र में अफरा तफरी का माहौल व्याप्त रहा। आग पर काबू पाने के बाद पता चला कि विद्युत लाइन में स्पार्किंग के चलते आग लगी है। एनटीपीसी का उच्च प्रबंधन दुर्घटना ग्रस्त यूनिट को जल्द से जल्द पुनः चालू करना चाहता है। लगभग एक साल से बंद यूनिट में मरम्मत का काम अंतिम चरण में है। एनटीपीसी मुख्ययालय से निदेशक परियोजना एस.के. राय इस समय ऊंचाहार आए हुए है। इसके पूर्व 19 सितंबर को भी इसी यूनिट के केबिल ट्राली में आगजनी की घटना हुई थी। एनटीपीसी के जनसम्पर्क प्रभाग में तैनात सहायक आज्ञा शरण सिंह ने बताया कि मामूली स्पार्किंग की घटना से कुछ केबिल को नुकसान हुआ है,उसे दुररुस्त करने का काम किया जा रहा है। गनीमत रही कि अग्निकांड की इस घटना में किसी तरह की कोई जनहानी नहीं हुयी, लेकिन लगातार घट रही घटनाओं से एनटीपीसी प्रबंधन को सबक लेते हुए  उसके द्वारा आवश्यक कदम उठाये जाने चाहिए।

-: अन्य खबरें :-

कुत्ते हुए फिर हमलावर,18 लोगो को काटा

रायबरेली। एक बार फिर कुत्तो ने इन्सानो पर हमला किया है। दो दिन के अंदर क्षेत्र में कुल 18 लोगो को कुत्तो ने काटा है।सीएचसी में कुत्तो के काटने के मरीजो लगातार बढ़ रहे हैं। मंगलवार को उपचार के लिए बतौउवापुर निवासी बिटाना,सविता, सौम्या, वंशपुर निवासी मनोज कुमार,निरंजन पुर निवासी जितेंद्र,सबीसपुर निवासी शिवम, छिपिया निवासी माधुरी, खरौली निवासी संतोष कुमार, तहसील कर्मी इन्द्र बहादुर, सबीसपुर निवासी रितु, जिल्लहवा निवासी सोनी, निरंजनपुर निवासी रितिक, जब्बारीपुर निवासी आंचल, प्रदीप निवासी खोजनपुर, अलकेश कुमार निवासी कोटरा बहादुर गंज,अर्पणा निवासी गोकना, अलीपुर निवासी अनूप कुमार और राम चंदर पुर निवासी ज्योति सीएचसी पहुंचे जिन्हे कुत्तो ने काटकर घायल किया है। सभी को सीएचसी में एंटी रेबीज इंजेक्सन लगाकर इलाज के बाद वापस घर भेज दिया गया।

मासूम ने पिया केरोसिन,गंभीर

ऊंचाहार/रायबरेली। क्षेत्र के हरिहर पुर निवासी सुशील कुमार के बेटे अयान (2) ने घर में रखा केरोसिन खेल-खेल में धोखे से पी लिया। आनन-फानन में परिजन अयान को लेकर सीएचसी पहुंचे जहां गंभीर हालत के चलते उसे प्राथमिक उपचार के बाद जिला अस्पताल रेफर कर दिया गया।

वर्ल्ड ग्रेपलिंग चैम्पियनशिप में प्रतिभाग करने वाली सबा को डीएम ने किया सम्मानित

रायबरेली। जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री ने सब्जी मण्डी जफर मार्केट निवासी सबा बुतूल आबदी को ग्रेपलिंग एण्ड ग्रेपलिंग जी वर्ल्ड चैम्पियनशिप 2018 में प्रतिभाग करने के लिए प्रमाण पत्र देकर प्रोत्साहित किया। सबा बुतूल अब्दी ने इस प्रोत्साहन के लिए अपनी अम्मी तथा अपने मित्रों व परिजनों का अभार प्रकट किया। इस मौके पर सहायक निदेशक सूचना प्रमोद कुमार सहित कई कर्मचारी भी उपस्थित रहे।

रत्नेश मिश्रा
रत्नेश मिश्रा

One thought on “हादसों का ऊंचाहार एनटीपीसी, प्रबंधन नहीं ले रहा सबक

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *