Toilets का निर्माण न हुआ तो होगें निलंबित : डीएम

रायबरेली। जिलाधिकारी संजय कुमार खत्री ने Toilets शौचालय निर्माण की प्रगति के सम्बन्ध में बीडीओ, एडीओ, सचिव, ग्राम प्रधान आदि की समीक्षा के दौरान शौचालयों के निर्माण कार्यो में एमआईसी अप्रबूड, फोटो अपलोड न करने, आरटीजीएस के माध्यम से पैसा प्राप्त होने के बावजूद भी स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के अन्तर्गत निर्मित हो रहे शौचालयों के निर्माण में शिथिलता बरतने आदि लापरवाही पाये जाने पर कड़ी फटकार लगाते हुए निर्देश दिये कि तत्काल शौचालयों को निर्माण कराकर उसका ग्रामीण वासियों से उपयोग कराना सुनिश्चित करें।

Toilets के निर्माण की देरी

शौचालयों Toilets के निर्माण की देरी या अन्यथा कि दृष्टि में निलम्बन, सेवा समाप्ति तथा प्रधानी खोने व दण्डात्मक कार्यवाही के लिए तैयार रहे। उन्होंने कहा कि स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण योजनान्तर्गत जिन घरों में शौचालय नही है वहां 31 अक्टूबर से पूर्व शौचालयों का निर्माण कराकर उनका उपयोग कराना सुनिश्चित करें ताकि प्रत्येक दशा में जनपद को पूर्णतः ओडीएफ घोषित कराया जा सके।

बैठक बचत भवन के सभागार में जिलाधिकारी द्वारा अध्यक्षता करते हुए खण्ड विकास अधिकारी एवं ग्राम विकास अधिकारी तथा ग्राम प्रधानों से कहा कि शौचालय के निर्माण व स्वच्छ भारत मिशन ग्रामीण के कार्यो में किसी भी प्रकार की शिथिलता व लापरवाही किसी भी स्तर पर क्षम्य नही होगी।

इसके अलावा शौचलयों के निर्माण में गुणवत्ता व मानक विशेष ध्यान रखा जाये। उन्होंने बछरावां, राही, अमावां, सतांव, शिवगढ़, डीह, खीरों एवं डलमऊ आदि ब्लाक के शौचालय निर्माण कराने में हो रही देरी के लिए खण्ड विकास अधिकारी, ग्राम विकास पंचायत अधिकारी तथा ग्राम प्रधानों को हो रही देरी के लिए अधिकांश सम्बन्धित अधिकारियों एवं प्रधानों से स्पष्टीकरण मांग कर दोषी के विरूद्ध दण्डात्मक कार्यवाही के लिए निर्देश दिये साथ यह भी निर्देश दिये कि एक सप्ताह के अन्दर शौचालयों को निर्माण कराकर फोटो अपलोड न कराई गयी तो निश्चित ही कार्यवाही होगी।

इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी राकेश कुमार, एडी सूचना प्रमोद कुमार, सम्बन्धित बीडीओ, ग्राम प्रधान, सचिव व जिला पंचायत राज्य अधिकारी उपेन्द्र राज सिंह, आदि अधिकारी मौजूद थे।

रिपोर्ट-रत्नेश मिश्रा

,

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *