Measles रूबैला अभियान का प्रशिक्षण शिविर आयोजित

बीनागंज। स्वास्थ्य विभाग टीम ने उत्कृष्ट विद्यालय बीनागंज में Measles मीजल्स रूबैला अभियान का प्रशिक्षण आयोजित किया गया जिसमें प्रत्येक स्कूल के प्राचार्य, प्रधानाचार्य एवं एक नोडल शिक्षक का प्रशिक्षण आयोजित किया गया।

Measles एवं रूबेला नामक दो खतरनाक बीमारियां

प्रशिक्षण देते हुए डॉ अमित जायसवाल द्वारा बताया गया कि Measles मीजल्स एवं रूबेला नामक दो खतरनाक बीमारियां हैं। जिनके प्रतिरक्षण के लिए सभी 9 माह से 15 वर्ष के बच्चों का टीकाकरण किया जाएगा यह अभियान प्रथम चरण में समस्त प्राइवेट एवं शासकीय स्कूलों में आयोजित किया जाएगा। तदुपरांत आंगनबाड़ी केंद्र और अन्य स्वास्थ्य संस्थाओं में आयोजित किया जाएगा ।

प्रशिक्षण देते हुए हेमंत गौड़ बीसीएम ने बताया कि मिजल्स नामक बीमारी का टिका पहले से दिया जा रहा था परंतु अब रूबेला नामक बीमारी से बचाने के लिए भी टीका दिया जावेगा जिसे एम.आर के नाम से निशुल्क दिया जाएगा । यह अभियान समस्त ब्लॉक में एक साथ संचालित किया जाएगा ।प्रशिक्षण में उपस्थित सभी को जानकारी देते हुए प्रदीप सेन एम.टी.एस. ने बताया कि रूबेला नामक बीमारी से बच्चों में मोतियाबिंद ,बहरापन एवं अन्य जन्मजात बीमारियां होती है । एम.आर. के टीके के उपरांत इन बीमारियों से बच्चों को मुक्ति मिल सकेगी।

यह टीका सभी जगह लगाया जाएगा इसके लिए अधिक से अधिक लोगों को जागरूक करने एवं शत प्रतिशत बच्चों का टीकाकरण कराने की बात कही गई है। ब्लॉक मेडिकल ऑफिसर डॉ टिंकू वर्मा द्वारा अभियान के सफल संचालन हेतु पूर्व से तैयारियां कर ली गई है एवं अन्य सभी विभागों से अभियान को सफल बनाने हेतु सहयोग करने की अपील की गई । प्रशिक्षण के अंत में उमेश शर्मा एवं सुनील शर्मा द्वारा संस्था प्राचार्य सर्जन सिंह राजपूत एवं उपस्थित सभी संकुल प्रभारी प्राचार्य ,प्रधानाचार्य नोडल शिक्षक सभी का आभार व्यक्त किया।

विष्णु शाक्यवार

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *