U.P.Government : जीका वायरस को लेकर अलर्ट जारी

लखनऊ। यूपी सरकार U.P.Government के स्वास्थ्य विभाग ने अलर्ट जारी करते हुए प्रदेश के सभी मुख्य चिकित्सा अधिकारियों और अस्पतालों के मुख्यचिकित्सा अधीक्षकों को निर्देश जारी किए हैं। साथ ही कहा है कि राजस्थान से आने वाले सभी लोगों की स्क्रीनिंग की जाए।

U.P.Government ने दिए निर्देश

यपू सरकार U.P.Government ने इसके लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी को भी दिशा निर्देश जारी कर मरीजों की समय से पहचान करने को कहा गया है। केजीएमयू बना नोडल सेंटर स्वास्थ्य महकमे के संक्रामक रोग महकमे की ओर से जीका वायरस से संक्रमण के लक्षण, जांच का तरीका, इलाज केदिशा-निर्देश हुए जारी किए हैं, जिससे संदिग्ध मरीजों को आसानी से पहचाना जा सके।

लक्षण मिलने पर मरीज की केजीएमयू में जांच की जाए। केजीएमयू को वायरस की जांच के लिए नोडल सेंटर बनाया गया है। केजीएमयू में अपेक्स लैबोरेटरी में जांच की जा सकती है।

गर्भवती को खतरा अधिक स्वास्थ्य महकमे के संचारी रोग विभाग की निदेशक डॉक्टर मिथलेश चतुर्वेदी ने बताया कि जीका वायरस से संक्रमित लोगों में डेंगू बुखार की तरह ही लक्षण होते हैं। बुखार, जोड़ों का दर्द, शरीर पर लाल चकत्ते, थकान, सिर दर्द, आंखों का लाल होना जैसी समस्याएं होती हैं।

वायरस से गर्भवती महिलाओं के संक्रमित होने की संभावना रहती है। इसके ग्रसित होने के कारण बच्चे जन्म से ही आकार में छोटे और अविकसित दिमाग के होते हैं। ये स्थिति गर्भावस्था में जीका वायरस के संक्रमण से होती है।

बच्चे में जन्मजात अंधापन

बच्चे में जन्मजात अंधापन, बहरापनहो सकता है और उसके नर्वस सिस्टम पर प्रभाव पड़ता है जिससे बच्चे में लकवा होने की संभावना अधिक होती है। मरीजों को पैरासीटामाल देकर घर पर ही आराम करने की सलाह दी जाती है।डेंगू, मलेरिया और चिकुनगुनिया की तरह ही जीका वायरस भी मच्छरों से ही फैलता है। यह भी मुख्यतः एडीज नाम के मच्छर से फैलता है। यह दिन में भी एक्टिव रहता है। मच्छर के माध्यम से ही बीमारी एक मरीज से दूसरे में फैलती है इसलिए ऐसे मरीजों से थोड़ा अलग रहें। यदि यह मच्छर किसी जीका वायरस संक्रमित वाले व्यक्ति को काट लेता है तो वायरस मच्छर के खून में पहुंच जाता है।

जब यह मच्छर किसी स्वस्थ्य व्यक्ति को काटता है तो उसे बीमारी हो जाती है।जीका वायरस से घबराने की जरूरत नहीं है, लेकिन इसे फैलने से रोकने के लिए सीएमओ, सीएमएस को निर्देश जारी किए गए हैं।

One thought on “U.P.Government : जीका वायरस को लेकर अलर्ट जारी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *