26 November से शुरू होगा मीजल्स रूबेला टीकाकरण अभियान

रायबरेली।जिले में मीजल्स रुबेला टीकाकरण अभियान को लेकर मंगलवार को सीएमओ ऑफिस में प्रेसवार्ता हुई जिसमें 26 नवंबर से शुरू होने वाले टीकाकरण अभियान के बारे में विस्तृत जानकारी दी गई।अभियान चलाकर स्वास्थ्य केन्द्र, स्कूल व कालेजों में बच्चों को टीके लगाये जायेंगे। अभियान को सफल बनाने के लिए जागरूकता बढ़ाने पर जोर दिया गया खसरा और लाइलाज रुबेला जैसी घातक बीमारी के प्रति सुरक्षा प्रदान करने के लिए भारत सरकार द्वारा देश व्यापी अभियान चलाया जा रहा है।

Dr DK Singh ने बताया

अभियान की शुरुआत 26 नवम्बर से हो रही है।इसे सफल बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग पूरी तैयारी कर रहा है।एक व्यवस्था के तहत टीकाकरण अभियान को सफल बनाने की तैयारी चल रही है।इसे लेकर आयोजित प्रेसवार्ता में मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ डीके सिंह ने बताया कि इसके तहत 9 माह से 15 वर्ष तक के बच्चों को टीका लगाया जाएगा।

9 माह से 15 वर्ष तक के बच्चों

स्कूल, कालेज, सरकारी अस्पताल, स्वास्थ्य केन्द्र, समुदायों पर अभियान चलाकर टीकाकरण किया जाएगा। टीकाकरण के लिए 935937 बच्चों का लक्ष्य है  उन्होंने बताया कि प्रखंड एवं पंचायत स्तर पर लोगों को एमआर टीका के प्रति जागरूक किया जा रहा है, ताकि लोग अपने बच्चों को खसरा और रूबेला का टीकाकरण करायें। सेविका, सहिया एवं पोषण सखी घर-घर जाकर लाभार्थियों को केंद्र तक लाने का काम करेंगी ।उन्होंने कहा कि भारत सरकार के आंकड़ा के मुताबिक रूबेला वायरस फैलने का खतरा ज्यादा होता है। इस टीकाकरण से बच्चों के मृत्यु दर में कमी आएगी।

रत्नेश मिश्रा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *