Gender change : महाराष्ट्र में लिंग परिवर्तन की अनुमति का इंतज़ार

हाल ही में महाराष्ट्र के बीड जिले की 29 वर्षीय महिला पुलिस कॉन्स्टेबल ललिता साल्वे ने मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस से मुलाकात की थी। इस मुलाकात में ललिता ने मुख्यमंत्री से अपना Gender change कराने की अनुमति मांगी है। हालाँकि अभी अनुमति मिलने का इंतज़ार किया जा रहा।

मुख्यमंत्री ने Gender change के मामले को जल्द सुलझाने का दिया आश्वासन

ललिता द्वारा मांग किये जाने के बाद सर्कार की तरफ से आश्वासन दिया गया है की इस मामले को जल्द ही सुलझाया जायेगा। इस अनोखी मांग के बाद से ललिता साल्वे को अब ललि‍त नाम से भी पुकारा जाता है। महिला पुलिस कॉन्स्टेबल ललिता साल्वे मानती हैं क‍ि उन्‍हें पूरा यकीन है क‍ि उन्‍हें सरकार की ओर सकारात्मक प्रतिक्रिया मिलेगी।

पुलिस भी परेशान की आखिर ललिता को किस कैटेगरी में रखा जाये

बता दें क‍ि ललिता साल्वे ने बीते साल पुलि‍स व‍िभाग से अपना लिंग परिवर्तन कराने के ल‍िए छुट्टी मांगी थी ज‍िससे क‍ि वह ऑपरेशन के बाद आराम कर सकें। उनकी इस मांग को जानकर पुलि‍स व‍िभाग हैरान हो गया था क्‍योंकि‍ इसके बाद यह बड़ा सवाल होगा क‍ि ललिता साल्वे को किस कैटेगरी में रखा जाएगा। पुल‍ि‍स व‍िभाग में पुरुषों और महिलाओं में ऊंचाई और वजन जैसे पात्रता मानदंड अलग-अलग हैं।

ऐसे में जब उन्‍हें यहां से परमीशन नहीं म‍िली तो लल‍िता साल्‍वे ने मुंबई उच्च न्यायालय का दरवाजा खटखटाया। उन्‍होंने अपनी याच‍िका में मांग की थी क‍ि न्‍यायालय महाराष्ट्र डीजीपी को सर्जरी के लिए छुट्टी देने के निर्देश दें। हालांक‍ि इस मामले को न्‍यायालय ने महाराष्ट्र प्रशासनिक न्यायाधिकरण में ले जाने के ल‍िए कहा क्‍योंक‍ि यह प्रशासन‍िक सेवा से जुड़ा है। लल‍िता साल्‍वे का कहना है क‍ि वह बस छुट्टी लेकर इस शल्य चिकित्सा को सफल बनाना चाहती हैं। इसके बाद वह एक पुरुष कांस्‍टेबल की तरह काम करना चाहती हैं।

ललिता के अंदर मिले xy क्रोमोजोम्स

दायर याचिका में ललिता ने बताया की करीब 4 साल पहले उन्‍हें अपने शरीर में कुछ खास बदलाव महसूस हुए। इसके बाद चेक अप करने के बाद पता चला की उनके अंदर Y क्रोमोजोम्स भी मौजूद हैं।

व‍िज्ञान के मुताब‍िक पुरुषों में X औरY क्रोमोजोम्स और मह‍िलाओं में दो X क्रोमोजोम्स होते हैं। इस जाँच के बाद डॉक्‍टरों ने बताया क‍ि लल‍िता जेंडर डाइस्फ़ोरिया एब्‍नॉरमैल‍िटी से पीड़ित हैं।

पहले भी सामने आ चुके हैं ऐसे मामले

सिर्फ ललिता ही नहीं कुछ दिनों पहले इंडियन नेवी के सेलर मनीष कुमार गिरी ने अपना सेक्स चेंज करवाया था। जिसके बाद उन्हें अपनी नौकरी गंवानी पड़ी थी। मनीष अब सबी गिरी बन चुकी हैं। ललिता अपनी नौकरी से हाथ नहीं धोना चाहती थीं, इसलिए उन्होंने सेक्स चेंज करवाने से पहले बाकायदा डिपार्टमेंट और कोर्ट में अर्जी दी है। आज हम ललिता और सबी की तरह ही कुछ ऐसे लोगों से मिलवाने जा रहे हैं जो या तो अपना सेक्स चेंज करवा चुके हैं या खुलेआम अपने शरीर में हुए बदलाव की बात को स्वीकार करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *