Railway station पर ले फ्री Wi-Fi का मजा, जाने…

देश के लगभग 400 रेलवे स्टेशनों पर डिजिटल भारत के अतर्गत रेलवे की ओर से जारी डिजिटल भारत कार्यक्रम के तहत जनवरी 2016 में मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन से फ्री वाई-फाई सुविधा की शुरुआत की गई थी। इसके अंतर्गत Railway station पर 30 मिनट की इंटरनेट सुविधा फ्री में ली जा सकती है। जिससे रेलवे स्टेशन पर यात्री टिकट, सीट व अपनी ट्रेन की स्थिति की जानकारी ले सकते हैं। इसके लिए गूगल व रेलटेल ने मिलकर आईआरसीटीसी के लिए रेलवायर नाम से फ्री वाई-फाई की सर्विस शुरू की थी. रेलटेल इंडियन रेलवे की टेलीकॉम कंपनी है. लेकिन अभी काफी कम लोग ऐसे हैं जिन्हें रेलवे की तरफ से प्रोवाइड होने वाली फ्री वाई-फाई सर्विस का उपयोग करना आता है

Railway station, फ्री वाईफाई सर्विस के लिए रेलवायर

इसके लिए गूगल व रेलटेल ने मिलकर आईआरसीटीसी के लिए रेलवायर नाम से फ्री वाई-फाई की सर्विस शुरू की थी। रेलटेल इंडियन रेलवे की टेलीकॉम कंपनी है। लेकिन अभी काफी कम लोग ऐसे हैं जिन्हें रेलवे की तरफ से प्रोवाइड होने वाली फ्री वाई-फाई सर्विस का उपयोग करना आता है।

दो स्टेप से करे इस्तेमाल

स्टेप-1

फ्री वाई-फाई का इस्तेमाल करने के लिए सबसे पहले अपने स्मार्टफोन की वाई-फाई सेटिंग्स में जाना होगा। इसके बाद रेलवायर नेटवर्क (Railwire Network) सलेक्ट करना होगा।

स्टेप-2

रेलवायर नेटवर्क पर क्लिक करने के बाद यहां पर एक नया विंडो खुलेगा, जहां पर अपना फोन नंबर दर्ज करना पड़ेगा। इसके बाद ‘रिसीव एसएमएस’ पर क्लिक करना होगा। इसके बाद आपके फोन पर एसएमएस से 4 डिजिट का ओटीपी आएगा। इसे एंटर करने के बाद ‘DONE’ पर क्लिक करना होगा। जिसके बाद आप फ्री वाई-फाई सर्विस का लाभ ले सकते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *