Navratri में ट्रेनों में मिलेगा ’व्रत का खाना’

नई दिल्ली। इंडियन रेलवे आईआरसीटीसी ने Navratri नवरात्र में व्रत रखने वाले यात्रियों का विशेष ख्याल रखा है। रेलवे अपनी ई-खानपान मेनू में कुछ स्टेशनों पर व्रत का खाना उपलब्ध कराएगा। रेलवे की खान-पान यूनिट का कहना है कि नवरात्रि के बड़ी संख्या में व्रत वाले यात्री भी होते है। ऐसे में पारंपरिक रूप से रखे जाने वाले इस उपवास को ध्यान में रखकर 10-18 अक्टूबर के दौरान रेलवे ने अपनी खान-पान सूची में व्रत का खाना शामिल किया है।

Navratri में मिलने वाले खाने में

नवरात्र Navratri में मिलने वाले खाने में साबूदाना, सेंधा नमक, कुट्टु का आटा और कुछ विशेष प्रकार की सब्जियां जैसे र्कइ सात्विक आहार आदि शामिल है। आईआरसीटीसी का कहना है कि इस साल ट्रेन यात्रा को आरामदेह बनाने के लिए ई-खान-पान सूची में यह शामिल किया गया है। वहीं यह सुविधा रेलवे द्वारा चलाए जा रहे कुछ चुनिंदा रेस्तराओं में और कुछ स्टेशनों पर ही मिलेगी।

इसमें नागपुर, अंबाला, जयपुर, इटारसी, झांसी, नासिक, रतलाम, दौंड, मथुरा, निजामुद्दीन और लखनऊ शामिल हैं। नवरात्रि थाली, सुबुदान खाची, लस्सी, फलों की चाट जैसे आइटम आईआरसीटीसी की ई-कैटरिंग वेबसाइट ूू.मबंजमतपदह.पतबजब.बव.पद या ’फूड-ऑन-ट्रैक’ ऐप से भी प्री-आर्डर दे सकते हैं। हालांकि इसके लिए यात्रा शुरू करने से दो घंटे पहले ऑर्डर देना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *