Breaking News

खत्म हुआ इंतजार : देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस शुरू, लेट हुई तो मिलेगा रिफंड

देश की पहली प्राइवेट ट्रेन तेजस एक्सप्रेस पटरी पर दौड़ने लगी है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शुक्रवार को देश की पहली प्राइवेट (कॉरपोरेट) ट्रेन तेजस एक्सप्रेस को हरी झंडी दिखाकर लखनऊ जंक्शन से रवाना किया। लखनऊ से नई दिल्ली के बीच चलने वाली इस ट्रेन का संचालन इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन के द्वारा किया जा रहा है।

इस दौरान सीएम योगी ने दूसरे शहरों को भी इस तरह की पहल से जोड़ने की बात कही। सीएम योगी ने कहा, ‘यह देश की पहली कॉरपोरेट ट्रेन है। मैं इसमें यात्रा करने वाले यात्रियों को बधाई देता हूं। आशा करता हूं कि अन्य शहरों को भी जोड़ने के लिए इस तरह की पहल की जाएगी।’ तेजस एक्सप्रेस निजी कंपनी के जरिए संचालित पहली ट्रेन है।

रेल यात्रियों को आकर्षित करने के लिए बीमा के साथ-साथ ट्रेन अगर देर होती है तो इसकी भरपाई के लिए मुआवजा देने का प्रावधान किया गया है। ट्रेन में अगर 1 घंटे की देरी होती है तो यात्री को 100 रुपये का मुआवजा दिया जाएगा। वहीं 2 घंटे से ज्यादा की देरी होती है तो प्रत्येक यात्री को 250 रुपये दिए जाएंगे। तेजस एक्सप्रेस लखनऊ से दिल्ली के बीच चलेगी।

रेलवे बोर्ड अन्य मार्गों पर भी ऐसी ट्रेन चलाने पर विचार कर रहा है। तेजस ट्रेन की निगरानी इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉर्पोरेशन (आईआरसीटीसी) के जिम्मे है। तेजस में यात्रियों को प्रीमियम सेवाएं और सुविधाएं दी जाएंगी।

About Aditya Jaiswal

Check Also

ओडिशा के विधायक मोहम्मद मुकीम की सजा निलंबित, कोर्ट ने राज्य सरकार को भेजा नोटिस

सुप्रीम कोर्ट ने मंगलवार को भ्रष्टाचार के मामले में ओडिशा के कांग्रेस विधायक मोहम्मद मुकीम ...