Breaking News

वोडा-आइडिया और एयरटेल के सयुक्त 4जी नेटवर्क से बड़ा है Jio का 4जी नेटवर्क

नेटवर्क कंपनियों द्वारा 4जी नेटवर्क बढ़ाने के बड़े बड़े दावे ट्राई के हालिया रिलिज किए गए आंकड़ों में फिस्ड्डी साबित हुए। इनमें वोडा-आइडिया का हाल सबसे बुरा है। वोडा-आइडिया 4जी नेटवर्क को बढ़ाने के मामले में अपने प्रतिद्वंदी एयरटेल और जियो से काफी पीछे छूट गई है।

4जी ई-नोड्स (एंटीना) की संख्या

ट्राई के आंकड़ों के मुताबिक जून 2019 में रिलायंस जियो के 4जी ई-नोड्स (एंटीना) की संख्या 7 लाख 86 हजार के करीब थी। वहीं एयरटेल और वोडा-आइडिया के पास क्रमश: 3 लाख 26 हजार और 1 लाख 75 हजार 4जी ई-नोड्स थे। ई-नोड्स को अक्सर मोबाइल टॉवर पर लगाया जाता है। यह एक ऐसा उपकरण होता है जिसका इस्तेमाल 4जी नेटवर्क के लिए किया जाता है।

4जी नेटवर्क की बढ़ती मांग

ट्राई के मुताबिक 4जी नेटवर्क पर ग्राहक को सबसे अधिक स्पीड तो मिलती ही है, साथ ही डेटा की खपत का अधिकांश भाग भी 4जी नेटवर्क पर ही होता है। 4जी नेटवर्क की बढ़ती मांग को देखकर कंपनियां भी अपना नेटवर्क मजबूत करना चाहती हैं। जिस कंपनी के पास जितने अधिक 4जी ई-नोड्स होते है उसका नेटवर्क उतना ही मजबूत माना जाता है।

इस मामले में जियो अपने प्रतिद्वंदी कंपनियों से कहीं आगे है। जियो लगातार अपना 4जी नेटवर्क मजूबत कर रहा है। एयरटेल ने भी पिछले एक साल में कुछ तेजी दिखाई है। वोडा-आइडिया 4जी नेटवर्क की इस रेस में बहुत पीछे छूट गई है।

एक साल पहले जून 2018 में जियो के ई-नोड्स की तादाद 5 लाख 34 हजार के करीब थी। एयरटेल के पास इस समय 1 लाख 86 हजार और वोडा-आइडिया के पास 1.52 लाख के करीब ई- नोड्स मौजूद थे।

पिछले साल Jio ने 2 लाख 12 हजार ई-नोड्स जोड़े

पिछले साल भर में जहां रिलायंस जियो ने अपने 4जी नेटवर्क को मजबूत करते हुए 2 लाख 12 हजार ई-नोड्स जोड़े। अपने 4जी नेटवर्क को स्ट्ऱॉग बताने का दावा करने वाले एयरटेल ने साल भर में 1.4 लाख और वोडाफोन-आइडिया ने मात्र 23 हजार ई-नोड्स ही 4जी नेटवर्क में जोड़े। यानी दोनों कंपनियों ने मिलकर भी जियो से करीब 50 हजार ई-नोड्स कम जोड़ पाई।

जियो को सबसे बेहतरीन माने जाने वाले 4जी नेटवर्क में बढ़त हासिल है। इसे ट्राई के अगस्त 2019 के 4जी डाउनलोड स्पीड के आंकड़ों से समझा जा सकता है। अगस्त में एयरटेल की औसत 4जी डाउनलोड स्पीड थी 8.2 एमबीपीएस, वोडाफोन की 7.7 एमबीपीएस, आइडिया की 6.1 एमबीपीएस वहीं रिलायंस जियो की 4जी डाउनलोड स्पीड कई गुना अधिक 21.3 एमबीपीएस दर्ज की गई थी।

About Samar Saleel

Check Also

चार दिन की गिरावट के बाद बाजार ने की वापसी; सेंसेक्स 599 अंक चढ़ा, निफ्टी 22100 के पार

घरेलू शेयर बाजार में चार दिनों की गिरावट के बाद हफ्ते के आखिरी कारोबारी हरियाली ...