Breaking News

दूध में ये मिलाकर पीने से मिलेंगे जबरदस्त फायदें…

दूध सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है, यह तो हम सभी जानते है। इसे संपूर्ण आहार माना गया है लेकिन अगर आप इसमें बादाम मिलाकर पीते हैं तो इससे दूध की पौष्टिकता कई गुना बढ़ जाती है। इतना ही नहीं बादाम के दूध में कैलोरी भी काफी कम होती है और इसका टेस्ट भी लाजवाब होता है। खासतौर से, सर्दियों में तो हर किसी को बादाम के दूध का सेवन करना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको दूध में बादाम मिलाकर पीने से होने वाले कुछ जबरदस्त लाभों के बारे में बता रहे हैं-

मजबूत हडि्डयां
अगर आप अपनी हडि्डयों को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं और कमजोर हडिड्यां, हडिड्यों में दर्द या ऑस्टियोपोरोसिस जैसी समस्या से बचना चाहते हैं तो आपको दूध में बादाम मिलाकर पीना चाहिए। इससे आपको पर्याप्त मात्रा में विटामिन डी मिलेगा, जो आपकी हडि्डयों की हेल्थ का ख्याल रखेगा।
इसे भी पढ़ें: एयर प्यूरीफायर की जरूरत नहीं, इन उपायों के जरिये बच सकते हैं प्रदूषण से

दिमाग को बनाएं तेज
बादाम को हमेशा से ही दिमाग के लिए काफी अच्छा माना जाता है। बादाम में मौजूद प्रोटीन ब्रेन सेल्स को रिपेयर करता है और ब्रेन फंक्शन को बेहतर बनाता है। इसलिए रोजाना दूध में बादाम मिलाकर पीएं। इससे आपकी याददाश्त, सोचने−समझने व फैसले लेने की शक्ति कई गुना बढ़ जाएगी।

बढ़ाए रोग प्रतिरोधक क्षमता
कहते हैं कि ठंड के मौसम में बादाम वाला दूध जरूर पीना चाहिए, क्योंकि इस मौसम में व्यक्ति की रोग−प्रतिरोधक शक्ति क्षीण होने लगती है। लेकिन अगर आप बादाम का दूध पीते हैं तो इससे आपकी रोग−प्रतिरोधक शक्ति बढ़ती है। बादाम के दूध में विटामिन डी और विटामिन ई प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने का काम करते हैं। इस तरह बादाम के दूध का सेवन करके आप मौसमी बीमारियों से खुद की रक्षा आसानी से कर पाते हैं।

हृदय बनेगा हेल्दी
बादाम के दूध का सेवन करने से आपका हार्ट हेल्दी बनता है। दरअसल बादाम के दूध में विटामिन−ए और विटामिन−ई पर्याप्त मात्रा में पाए जाते हैं। यह पोषक तत्व कोलेस्ट्रॉल को बढ़ने से रोकने में मदद करते हैं। जिसके कारण आपका हृदय स्वस्थ रहता है।

वजन करें कम
अगर आप हेल्दी तरीके से अपने वजन को नियंत्रित करना चाहते हैं तो आपको बादाम के दूध का सेवन जरूर करना चाहिए। दरअसल, इसमें कैलोरी की मात्रा काफी कम पाई जाती है। साथ ही इसमें प्रोटीन भी पाया जाता है, जो वजन को नियंत्रित करने में अहम भूमिका निभाता है।

About Samar Saleel

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...