Breaking News

बालों का गिरना होगा कम,करें ये योग…

बालों के गिरने का मुख्य कारण है बढ़ता प्रदूषण, धूल, मिट्टी, भोजन में पौष्टिक तत्वों की कमी, दूषित भोजन और पानी का सेवन आदि। इसके अलावा खाने पीने की कमी के कारण भी आपको ये समस्या देखने को मिल सकती है। इनके कारण स्किन क्या सिर की त्वचा भी ड्राई हो जाती है।

रूखी त्वचा से रूसी और बालों से संबंधित अन्य रोग जैसे चर्म रोग, स्कैल्प पर फोड़े-फुंसी निकलने की भी समस्या होने लगती है। कुछ योग करने से बालों से संबंधित कई समस्याओं से बचा जा सकता है। इनके नियमित अभ्यास से आप कभी हद तक बालों का गिरना कम कर सकते हैं। साथ ही आपके बाल सुंदर, लंबे और स्वस्थ भी हो जाएंगे।

आपस में रगड़ें नाखून-
आज अधिकतर लोग हद से ज्यादा बालों के टूटन, इसके कारण गंजे होने, कम उम्र में ही बालों के सफेद होने जैसी कई समस्याओं से परेशान रहते हैं। इससे निजात पाने के लिए आप एक सबसे आसान उपाय ट्राई करके देख सकते हैं।

आपको अपने दोनों हाथों के नाखूनों को आपस में रगड़ना है। आप एक हाथ के नाखूनों को दूसरे हाथ के नाखूनों से रब करें। इस प्रक्रिया को आप कभी भी और कहीं भी कर सकते हैं। कहीं आ-जा रहे हैं और खाली बैठे हैं, तो नाखूनों को रगड़ें। टीवी देख रहे हैं, तो भी ऐसा कर सकते हैं। अगर आप इस योग को नियमित रूप से कुछ महीने तक लगातार करेंगे, बालों के असमय सफेद होने और लगातार झड़ने की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं।

About Samar Saleel

Check Also

रिश्ते में पार्टनर कर रहा आपका इस्तेमाल, इन बातों से करें पहचान

कई बार आप किसी रिश्ते में तो होते हैं लेकिन आपको खुशी या सुकून नहीं ...