Breaking News

पहाड़ों की तरफ जाने का मन बना रहे है तो इन बातो का जरुर रखे ध्यान

ज्यादातर लोग गर्मियों के मौसम में अक्सर पहाड़ों पर घूमने जाते हैं, क्योंकि गर्मियों के मौसम पहाड़ों पर जाकर ही राहत मिलती  प्रकृति का वास्तविक आनंद मिलता है. अगर आप भी अपनी कार लेकर पहाड़ों की तरफ जाने का रुख कर रहे हैं तो उससे पहले आपको कुछ तैयारी करनी चाहिए.

 

सबसे पहले गाड़ी के टायर चेक कर लेने चाहिएं, क्योंकि पहाड़ों पर गाड़ी चलाना मुश्किल होता है  गाड़ी फिसलने का खतरा भी रहता है. इसलिए ये ध्यान रहे कि आपकी गाड़ी के टायर घिसे हुए नहीं है, अगर ऐसा है तो उन्हेें बदलकर ही पहाड़ों पर जाएं. स्टेफनी जरूर साथ ही लेकर जाएं  टायर में हवा का प्रेशर भी चेक करें.

पहाड़ों पर अगर गाड़ी में किसी तरह की कोई खराबी आती है तो मैकेनिक जल्दी नहीं मिल पाते हैं, इसलिए आपको गाड़ी के बारे में जानकारी होनी चाहिए. गाड़ी में टूल किट रखी होनी चाहिए ताकि आवश्यकता पड़ने पर मदद हो पाए.

गाड़ी की सभी लाइट्स को पहाड़ों पर जाने से पहले चेक कर लें. जैसे हैड लाइट्स, रियर लाइट्स, इंडीकेटर्स, फॉग लैंप्स आदि में कोई खराबी है तो उसे अच्छा करवाएं या फिर बदलवाएं.पहाड़ों की सड़कों पर लाइट्स नहीं होती हैं, इसलिए रात के समय कुछ भी नजर नहीं आता है.

गाड़ी के वाइपर को पहाड़ों पर जाने से पहले चेक करें कि वो अच्छा से कार्य कर रहा है या नहीं उसकी रबड़ घिस तो नहीं गई है. पहाड़ों पर कब बारिश हो जाए या बर्फ गिर जाए इसके बारे में कुछ नहीं बोला जा सकता है  ऐसी स्थिति में सामने का कुछ भी नजर नहीं आता है.

गाड़ी की पहले सर्विसिंग करवा लें ताकि उसमें कुछ कमी है तो वो पूरी हो जाए. जैसे कूलेंट, इंजन ऑयल, ब्रेक तेल जैसी चीजों को पूरा रखें. इसी के साथ कार का हीटर अच्छा है या नहीं ये भी चेक कर लें, क्योंकि बर्फ पड़ने के बाद कार में बेहद ठंड लगने लगती है. ब्रेक को देख लें कि अच्छा से लग रहे हैं या नहीं क्योंकि पहाड़ों पर कार के ब्रेक का टाइट होना बेहद महत्वपूर्णहै.

About News Room lko

Check Also

उच्चशिक्षा हेतु सीएमएस छात्रा यूनिवर्सिटी कालेज लंदन में चयनित

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल गोमती नगर द्वितीय कैम्पस के इण्टरनेशनल कैम्ब्रिज सेक्शन की छात्रा नव्या ...