Breaking News

स्किन के टेक्सचर को बेहतर बनाने के साथ उसे सुंदर बनाएगा दालचीनी का ये नुस्खा

दालचीनी रसोई में उपयोग होनेवाला एक ऐसा मसाला है, जो ब्लड शुगर को कंट्रोल करने का काम करता है। साथ ही यह हार्ट अटैक के खतरे को कम करने का काम करती है। दालचीनी एक खास तरह की लकड़ी होती है, जो औषधिय गुणों से भरपूर होती है।

यह दालचीनी (Cinnamon) सिनेमामम नाम के पौधे के तने और शाखाओं की अंदरूनी छाल (परत) होती है। यह सेहत के लिए बहुत गुणकारी होती है अगर इसका सेवन सीमित मात्रा में किया जाए तब। नहीं तो यह जान के लिए खतरे की वजह भी बन सकती है…

अगर आपका रंग सांवला है और आप इसे साफ करना चाहती हैं तो दालचीनी आपके लिए काफी काम की है. दालचीनी में पाए जाने वाले एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-फंगल गुण आपकी स्किन के टेक्सचर को तो बेहतर बनाते ही हैं, साथ ही रंग भी साफ करते हैं.

इसे प्रयोग करने के लिए एक केले को मैश करके उसमें चौथाई कप दही मिक्स करें और आधा चम्मच दालचीनी पाउडर और आधा चम्मच नींबू का रस मिक्स करें. इसे चेहरे पर लगाकर सूखने दें. करीब 15 मिनट बाद मुंह को हल्के गुनगुने पानी से धो लें.

कुछ लोगों की स्किन ऑयली होने के कारण आए दिन पिंपल्स की दिक्कत बनी रहती है. अगर आपके साथ भी ऐसी दिक्कत है तो दालचीनी का चौथाई चम्मच पाउडर लेकर इसमें एक चम्मच शहद मिलाएं और आधा चम्मच नींबू.

About News Room lko

Check Also

बेहद खास है हनुमान जी का ये मंदिर, यहां दर्शन के लिए पार करनी होती हैं 76 सीढ़ियां

भारत के तकरीबन हर राज्य में धार्मिक स्थल हैं। हर धार्मिक स्थल का अपना अलग ...