Breaking News

सड़कों पर बने अवैध कट को हर हाल में कराएं बंद : नेहा शर्मा

रायबरेली। बचत भवन सभागार कक्ष में जिलाधिकारी नेहा शर्मा की अध्यक्षता में सड़क सुरक्षा समिति की बैठक सम्पन्न हुई। बैठक में उन्होंने एआरटीओं, एनएचआई एवं पीडब्लूडी के अधिकारियों को निर्देश दिये कि सड़को पर बने अवैध कटो को हर हाल में बंद कराये। बैठक में त्रिपुला चौराहा पर लगे स्पीड रडार को संचालित करने के लिए जिस पर डीएम ने कहा कि जल्द से जल्द कैमरे ठीक कराकर प्रभावी तरीके से कार्यवाही करें। स्कूलों में छात्र-छात्राओं तथा वाहन चालको को समय समय पर यातायात नियमों का प्रशिक्षण कराते रहे साथ ही वाहन चालको का मेडिकल कैम्प लगाकर उनकी दृष्टिवीजन, शुगर, बीपी आदि का चेकअप कराते रहें।
डीएम ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सडक दुर्घटना को रोकने के लिए डिवाइडरों को अवैध रूप से काटे गये या कहीं कट हो तो उसको तत्काल बंद करे। साथ ही यदि किसी को उस कट से यदि होटल या पेट्रोल पंप या दुकान को फायदा हो रहा हो तो उसकी जांच कर उसे नोटिस दे। राजमार्गो के किनारे अनाधिकृत रूप से वाहनों को खड़ा किये जाने को रोकने के लिए अभियान चलाकर कार्यवाही करें।
जनपद के विभिन्न विद्यालयों में चल रही वाहनों पर निर्धारित सुरक्षा मानकों को लागू कराये जाने की कार्यवाही संबंधी परिवहन विभाग के दिशा निर्देशों को तत्काल बीएसए को एआरटीओ उपलब्ध कराये। मार्ग दुर्घटना से प्रभावित व्यक्तियों को तत्काल एम्बुलेंस सेवा एवं चिकित्सा सुविधा उपलब्ध कराने के साथ ही ट्रैक्टर ट्राली में रिफ्लेक्टर व रेडियम टेप लगाये जाने की कार्यवाही में तेजी लाये। तेज रफ्तार व खतरनाक ढ़ंग से वाहन चलाने वाले चालकों के विरूद्ध कार्यवाही की जाये। इसके अलावा रोड पर जो वाहन खडा करे उन वाहनों का चालान करें। बोर्ड डिवाइडर चिन्ह व यातायात संकेतक, स्पीड कम, आगे मोड है, स्तर तरह के यातायात संकेत आदि तत्काल लगाये।
जिलाधिकारी ने टोल प्लाजा के अधिकारियों को निर्देश दिये कि इमरजेन्सी लेन को एम्बुलेंस, बीआईपी ड्यूटी आदि लिखवाकर कार्यवाही करें ताकि जिसका प्रयोग इमरजेन्सी के दौरान जैसे यदि कहीं कोई घटना हो जाती है और प्रशासनिक अधिकारियों को टोल में जाम में फंसना पड़ जाए तो उन्हें इमरजेन्सी लेन से निकाला जा सके। इमरजेन्सी लेन बनाने से राजस्व पर कोई प्रभाव नहीं पड़ेगा। कई बार यह देखा गया है कि टोल पर जाम में फंसने की वजह से अग्निशमन वाहन, पुलिस अधिकारियों, प्रशासनिक अधिकारियों आदि को देर हो जाती है जिससे घटना स्थल पर पहुंचने में बड़ा प्रभाव पड़ता है। उन्होंने कहा कि जितने भी ब्लैक स्पॉट हैं उन्हें जल्द से जल्द बन्द करवाने की कार्यवाही करें। इस मौके पर अपर पुलिस अधीक्षक शशी शेखर सिंह, एआरटीओं प्रशासन राघवेन्द्र सिंह, एआरटीओ प्रवर्तन संदीप जायसवाल, बीएसए पीएन सिंह,एसीएमओं डॉ. चक मौजूद रहे।
रिपोर्ट-रत्नेश मिश्रा

About Samar Saleel

Check Also

पहले चरण के मतदान से पहले मायावती ने की अपील, वोट खरीदने, लूटने को लेकर रहें सावधान

बहुजन समाज पार्टी की राष्ट्रीय अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री मायावती ने पहले चरण के मतदान ...