Breaking News

आंतकवादियों के खिलाफ कार्रवाई करने में भारत पूरी तरह से सक्षम: पीएम मोदी

मथुरा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के मथुरा पहुंचने पर उप्र के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनका स्वागत किया। यहां उन्होंने पं. दीनदयाल वृहद पशु आरोग्य मेला का शुभारंभ किया। मथुरा में पीएम मोदी ने एक रैली को संबोधित करते हुए कहा कि आतंकवादियों को पनाह और प्रशिक्षण देने वालों के खिलाफ कार्रवाई करने के लिए भारत पूर्ण रूप से सक्षम है और हमने करके दिखाया भी है। उन्होंने कहा कि आज आतंकवाद एक विचारधारा बन गई है, जो किसी सरहद से नहीं बंधी है। ये एक वैश्विक समस्या है, जिसकी मजबूत जड़ें हमारे पड़ोस में फल-फूल रही हैं।

पीएम मोदी के भाषण की मुख्य बातें

1- हमें समाधान खोजने हैं कि हरे चारे की उचित व्यवस्था कैसे सुनिश्चित हो, उन्हें भी पोषक आहार कैसे मिले? प्लास्टिक की थैलियों का सस्ता और सुलभ विकल्प क्या हो सकता है? ऐसे अनेक विषयों का हल देने वाले स्टार्ट अप शुरू किए जा सकते हैं।
2- भारत के डेयरी सेक्टर को विस्तार देने के लिए हमें नई तकनीक की जरुरत है। ये इनोवेशन हमारे ग्रामीण समाज से भी आएं इसीलिए आज स्टार्टअप ग्रैंड चैलेंज की शुरुआत कर रहा हूं।
3- इस टीकाकरण कार्यक्रम के अंतर्गत 51 करोड़ गाय, भैंस, भेड़, बकरी और सूअरों को साल में 2 बार टीके लगाए जायेंगे। जिन पशुओं का टीकाकरण पूर्ण हो जायेगा, उन्हें पशु आधार देकर उनके कानों में टैग लगाया जायेगा।
4- पशुधन को लेकर सरकार कितनी गंभीर है कि सरकार के 100 दिनों में जो बड़े फैसले लिए गए, उनमें से एक पशुओं के टीकाकरण से जुड़ा है। इस अभियान को विस्तार देते हुए राष्ट्रीय पशु रोग नियंत्रण कार्यक्रम और कृत्रिम गर्भाधान कार्यक्रम की शुरुआत की गई है।
5- इसी नई एप्रोच का परिणाम है कि 5 साल के दौरान दूध उत्पादन में करीब 7ः की वृद्धि हुई है। किसानों, पशुपालकों की आय में करीब 13ः की वृद्धि दर्ज की गई है

Loading...
Loading...

About Samar Saleel

Check Also

दबंगों ने व्यवसायी के घर तोड़फोड़ की हवाई फायरिंग, 2 आरोपी गिरफ्तार

प्रतापगढ़। जनपद के नगर कोतवाली क्षेत्र स्थित गायत्री नगर इलाके में पुरानी खुन्नस के चलते ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *