Breaking News

तेल को लेकर नई तैयारी में सरकार, जल्द ही सुपरमार्केट से खरीद सकेंगे पेट्रोल-डीजल

अब जल्द ही आने वाले दिनों में आम आमदी को पेट्रोल-डीजल आसानी से सुपरमार्केट में उपलब्ध हो जाएगा। आम आदमी के लिए ईंधन को सुलभ बनाने के लिए सरकार सुपरमार्केट को पेट्रोल और डीजल बेचने की इजाजत दे सकती है। इसके लिए पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस मंत्रालय सरकार गठन के 100 दिन के भीतर एक कैबिनेट प्रस्ताव तैयार कर सकता है। इसके तहत कंपनियों के लिए तेल के खुदरा कारोबार में उतरने के नियम आसान कर दिए जाएंगे।

मौजूदा नियमों ते अनुसार, तेल के खुदरा कारोबार में उतरने के लिए कंपनी के पास घरेलू बाजार में बुनियादी ढांचा निवेश के लिए 2,000 करोड़ रुपये होने चाहिए या उसे 30 लाख टन कच्चे तेल की खरीद के लिए जरूरी राशि के बराबर की बैंक गारंटी देनी होगी। सरकार इन नियमों को और सान कर सकती है। यदि ऐसा होता है तो फ्यूचर समूह, रिलायंस रिटेल और वॉलमार्ट जैसी मल्टी ब्रांड रिटेल कंपनियों के लिए पेट्रोल-डीजल बेचने का रास्ता साफ हो सकता है। वहीं नियम आसान होने पर सउदी अरामको जैसी दिग्गज इंटरनेशनल कंपनियों को भारत में रिटेल कारोबार में उतरने का मौका मिल जाएगी। अरामको ने देश के खुदरा ईंधन कारोबार में अपना इंट्रेस्ट दिखा चुकी है।

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, जल्द ही इस बारे में कैबिनेट प्रस्ताव तैयार किया जा सकता है और मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल के पहले 100 दिन के एजेंडे में यह पेट्रोलियम और प्राकृतिक गैस से जुड़ी अहम रणनीति हो सकती है। बता दें कि ब्रिटेन में सुपरमार्केट में पेट्रोल और डीजल पहले ही बिकता है और यह योजना काफी सफल है। उसी को देखकर भारत में भी इस पर विचार चल रहा है। ब्रिटेन की संस्था पेट्रोल रिटेलर्स एसोसिएशन (पीआरए) के आकलन के मुताबिक अप्रैल में देश में पेट्रोल की कुल बिक्री में सुपरमार्केट की हिस्सेदारी करीब 49 फीसदी थी और डीजल की बिक्री में उसका 43 फीसदी योगदान रहा। वहां टेस्को, सेंसबरी, एस्डा और मॉरीसन ईंधन बेच रही हैं।

About Aditya Jaiswal

Check Also

जीवन में अमृत है पानी : जल है तो कल है

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें Published by- @MrAnshulGaurav Saturday, May 28, 2022 मनुष्य का ...