Breaking News

भारत-चीन के मुद्दों पर पहली बार व्लादिमीर पुतिन ने दिया रिएक्शन कहा, “पीएम मोदी और राष्ट्रपति जिनपिंग दोनों…”

रूस  के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन  ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी  और चीन के राष्ट्रपति शी जिनपिंग  जिम्मेदार नेता हैं. पुतिन ने कहा कि दोनों नेता भारत-चीन के मुद्दों  को सुलझाने में पूरी तरह से समर्थ हैं.

पुतिन ने कहा, ‘हां, मैं जानता हूं कि भारत और चीन के संबंधों से जुड़े कुछ मुद्दे हैं लेकिन पड़ोसी देशों के बीच अनेक मुद्दे हमेशा से होते हैं. हालांकि, मैं भारत के प्रधानमंत्री और चीन के राष्ट्रपति, दोनों के रूख से अवगत हूं. वे बहुत ही जिम्मेदार लोग हैं और एक-दूसरे के साथ दृढ़ निश्चय व पूरे सम्मान के साथ पेश आते हैं. मुझे भरोसा है कि सामने कोई भी मुद्दा आ जाए, वे उसका समाधान निकाल ही लेंगे. लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि क्षेत्र से इतर किसी भी ताकत को इसमें हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए.’

साथ ही उन्होंने कहा कि भारत-चीन के बीच द्विपक्षीय मुद्दों में किसी तीसरी क्षेत्रीय ताकत को दखल नहीं देनी चाहिए.  गौरतलब है कि भारत और चीन के बीच लंबे समय से सीमा पर तनाव जारी है.

भारत और चीन दोनों देशों की सेनाओं ने विवाद को सुलझाने के लिए कई बैठकें की हैं. लेकिन इन सबके बाद भी सीमा विवाद अभी तक पूरी तरह से सुलझ नहीं पाया है.

About News Room lko

Check Also

ईरान के साथ परमाणु समझौते पर बातचीत कर रहे अमेरिका को Naftali Bennett ने दी ये सख्त चेतावनी

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें दुनिया के दो दुश्मन देशों ईरान और इजरायल ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *