हार्ट की बीमारी से लेकर मांसपेशियों तक की बीमारी में फायदेमंद होटी है ये चीज़…

अगर आप स्वस्थ रहना चाहते हैं तो रोज प्रातः काल उठते ही एक सेब जरूर खाएं. सेब स्वास्थ्य के लिए सबसे लाभकारी फल है. रोज एक सेब (Apple) खाने से आप कई बीमारियों से बचे रहेंगे.बोला भी जाता है कि अगर आप प्रातः काल उठते ही एक सेब खाते हैं तो आपको चिकित्सक के पास जाने की आवश्यकता नहीं पड़ती है. दरअसल, सेब में फाइबर होता है जो शरीर के लिए लाभकारी होता है. सेब खाने से अल्जाइमर से लेकर कैंसर और ट्यूमर तक की बीमारी नहीं होती है. कई शोधों में इन बातों का दावा किया गया है. सेब हार्ट की बीमारी से लेकर मांसपेशियों तक की बीमारी में फायदेमंद होता है.
आइए जानते हैं सेब आपको किन-किन बीमारियों से दूर रखता है

दिमाग के स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है सेब सेब खाने से अल्जाइमर की बीमारी नहीं होती है. शोधों में इस बात का पता चला है कि सेब के जूस से अल्जाइमर की रोकथाम होती है. सेब का जूस दिमाग के स्वास्थ के लिए भी बेहद लाभकारी होता है.

कैंसर में लाभकारी सेब खाने से पैनक्रियाज कैंसर का खतरा कम होता है. अमेरिका के कैंसर रिसर्च के वैज्ञानिकों ने यह दावा किया है. इसमें बोला गया है कि सेब खाने से अग्नाशय के कैंसर का खतरा 23 प्रतिशत तक कम होता है. इसके अलावा, इस फल को खाने से ट्यूमर का खतरा भी कम होता है.

हड्डियों  मांसपेशियों की बीमारी नहीं होती सेब खाने से मांसपेशियों से जुड़ी बीमारी नहीं होती है. सेब में फाइबर होता है जिस वजह से पार्किंसंस रोग का खतरा कम होता है. सेब खाने से दांत स्वस्थ रहते हैं. मुंह में लार बनती है जो दातों को बैक्टिरिया की समस्या से बचाती है.

हार्ट अटैक का खतरा कम होता है सेब खाने से दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा भी कम रहता है. इसमें फाइबर  फेनोलिक यौगिक होते हैं जो हार्ट के लिए फायदेमंद होते हैं.

दूर होती है कब्ज सेब खाने से पाचन तंत्र भी मजबूत होता है  कब्ज दूर होती है. सेब में उपस्थित फाइबर खाने को अच्छी तरह से पचाते हैं.यह भी बोला जाता है कि सेब खाने से डायरिया  पेट में दर्द नहीं होता है.

ब्लड प्रेशर  स्ट्रोक का खतरा होता है कम सेब खाने से स्ट्रोक  हाई ब्लड प्रेशर का खतरा भी कम होता है. सेब आपके लीवर को डेटोक्सीफाई कर देता है. इससे शरीर में उपस्थितटॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं. सेब प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है जिससे संक्रमण आदि की बीमारियां जल्दी अटैक नहीं करती हैं.

सेब खाने से कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा भी कम होता है.अमेरिका के नेशनल कैंसर इंस्टीट्यूट ने यह दावा किया है. कैंसर इंस्टीट्यूट का दावा है कि सेब  फाइबर वाले फल खाने से कोलोरेक्टल कैंसर का खतरा कम होता है.

सेब खाने से नहीं होता टाइप 2 डाइबिटीज सेब खाने से टाइप 2 डाइबिटीज का खतरा भी कम होता है. सेब खाने वाली स्त्रियों को, सेब नहीं खाने वाली स्त्रियों के मुकाबले 28 प्रतिशत टाइप 2 डाइबिटीज का खतरा कम होता है.

About News Room lko

Check Also

क्या आप भी कमर पर टाइट बेल्‍ट बांधते हैं तो एक बार जरुर जान लें इससे होने वाले नुक्सान

🔊 खबर सुनने के लिए क्लिक करें भारत ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में Belt ...