Breaking News

दिल्ली में सांसदों के लिए आलीशान डुप्लेक्स फ्लैट बनकर तैयार, हाईटेक सुविधाओं से है लैस

केंद्र सरकार 17वीं लोकसभा में चुनकर आए सांसदों को तोहफा देने की तैयारी में है। सांसदों को रहने के लिए राजधानी दिल्ली में घर बनकर तैयार हैं। ये घर किसी फ़ाइव स्टार प्रॉपर्टी से कम नहीं हैं। सांसदों लिए बने इन डुप्लेक्स घरों में तमाम तरह की सुविधाए हैं। नई दिल्ली के नॉर्थ एवेन्यू में 36 नए डुप्लेक्स मकान बनाए गए हैं। हर घर में सात कमरे हैं, जिनमें ऑफिस भी शामिल है।

सांसदों के लिए बनाए गए घरों में दफ्तर से लेकर अंडर ग्राउंड पार्किंग और लिफ्ट जैसी सुविधाएं हैं। इतना ही नहीं घर में बिजली के लिए सोलर पैनल की भी खास व्यवस्था की गई है। दरअसल सांसदों के रहने के लिए कुल 180 घर बनने हैं, जिसमें से 36 घर पूरी तरह बनकर तैयार हो गए हैं। बता दें कि सांसद चुने जाने के बाद नेताओं को दिल्ली में रहने के लिए एक घर मिलता है। इनमें से कुछ नेताओं को बड़ी कोठी मिलती है तो कुछ को साउथ या नॉर्थ एवेन्यू में अपार्टमेंट.वहीं इस बार 36 ऐसे सांसद होंगे, जिन्हें बिलकुल नए और आधुनिक एमपी हाउस में रहने का मौका मिलेगा। सांसदों को मिलने वाले ये 36 डुप्लेक्स घर मॉर्डन होने के साथ-साथ काफी बड़े भी हैं। इन घरों में एक सांसद की जरूरत की हर चीज मौजूद है। फिर चाहे वो दफ्तर हो या लोगों के बैठने या मिलने की जगह, ये डुप्लेक्स घर 450 स्क्वेयर मीटर में बनकर तैयार हुए हैं।

घर में कुल 7 कमरे है, जिसमें एक बैठक, 4 बेडरूम और 2 ऑफिस रूम हैं। पहली मंज़िल पर एक पूजा घर भी है। घर के आगे लॉन है, जबकि पीछे यूटिलिटी एरिया है। एक मंजिल होने के बावजूद घर के अंदर लिफ्ट मौजूदहै. ये लिफ्ट बेसमेंट से फर्स्ट फ्लोर तक जाने के लिए है। घर में बेसमेंट है, जहां 2 गाड़ियों की पार्किंग की सुविधा है, पार्किंग के साथ ही ड्राइवर रूम भी है। घर के बाहर भी पार्किंग की व्यवस्था है। घर में बिजली के लिए छत पर सोलर पैनल लगे हुए है। ये घर इको फ्रेंडली हैं। घर में हमेशा रोशनी रहे, इसलिए हर जगह बड़ी-बड़ी खिड़कियां बनी हुई हैं। घरों में इंटरनेट जैसी सुविधा भी है। इन घरों में पीएनजी गैस कनेक्शनभी उपलब्ध कराया गया है। राजीव प्रताप रूडी ने सीपीडब्लूडी के साथ मिलकर ये घर बनवाये हैं।

इन घरों से पहले सांसदों के लिए इस तरह के घर नॉर्थ एवेन्यू में तैयार हुआ करते थे। इस तरह के घरों में एक बिल्डिंग में चार फ्लैट्स होते थे। लेकिन 2014 में इन घरों के साइज और बाकी चीजों को लेकर जब शिकायत आने लगी और रीडेवलपमेंट की बात हुई तो उस वक़्त के शहरी विकास मंत्री एम वेंकैया नायडू ने बीजेपी सांसद राजीव प्रताप रूडी को इन्हे ठीक करने का जिम्मा सौंपा। राजीव प्रताप रूडी ने सीपीडब्लूडी के साथ इन नए घरों को तैयार किया।

राजीव प्रताप रूडी के मुताबिक, इन घरों को तैयार करने में काफी वक्त लगा है. कुल 180 घर बनाए जाने हैं, जिसमें से 36 तैयार हुए है और बाकी घर इनसे बेहतर होंगे। वहीं राजीव प्रताप रूडी का कहना है कि इन घरों में सांसद की जरूरत की हर चीज़ का ध्यान रखा गया है, ये घर अगले 100 साल के हिसाब से तैयार किए गए हैं। इन घरों का निर्माण सीपीडब्लूडी ने किया है. फिलहाल ये डुप्लेक्स घर नई दिल्ली के नॉर्थ एवेन्यू में बनाए गए है। ऐसे कुल 3 ब्लॉक बनाए गए हैं. हर ब्लॉक में 12 डुप्लेक्स घर हैं। यानी कुल 36 डुप्लेक्स घर है। इन सब घरों कि पार्किंग बेसमेंट में है और एक ब्लॉक से दूसरे ब्लॉक में जाया जा सकता है।

About Aditya Jaiswal

Check Also

वीवीपैट से हर वोट के सत्यापन की मांग वाली अर्जियों पर EC ने दिया स्पष्टीकरण, कोर्ट ने फैसला सुरक्षित रखा

सुप्रीम कोर्ट ने वोटर वेरिफिएबल पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) के साथ ईवीएम का उपयोग करके ...