Breaking News

श्रेयस अय्यर ने निभाई महत्वपूर्ण भूमिका, टीम इंडिया ने 15 साल बाद दोहराया इतिहास

वेस्टइंडीज के खिलाफ वनडे सीरीज की शुरुआत टीम इंडिया के लिए निराशा भरी रही। वेस्टइंडीज ने शाई होप और शिमरोन हेटमायर के धमाकेदार शतक के दम पर चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेले गए पहले मैच में भारत को आठ विकेट से रौंद दिया। भारत ने श्रेयस अय्यर (70) और विकेटकीपर ऋषभ पंत (71) के शानदार अर्धशतकों तथा उनके बीच चौथे विकेट के लिए 114 रन की बेहतरीन साझेदारी की बदौलत निर्धारित 50 ओवर में 8 विकेट पर 288 रन का चुनौतीपूर्ण स्कोर बनाया लेकिन, हेटमायर और शाई होप के तूफानी शतक ने इस लक्ष्य को बौना साबित कर दिया।

विंडीज ने 47.5 ओवर में दो विकेट पर 291 रन बनाकर एकतरफा जीत हासिल कर ली। इस मुकाबले में भारतीय पारी के दौरान श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत के बीच शतकीय साझेदारी हुई। भारत की तरफ से 15 साल के बाद ऐसा ये पहला मौका है जब चौथे विकेट के लिए लगातार तीन वनडे मैचों में 100 या उससे ज्यादा रन की साझेदारी हुई है।

खास बात यह है कि इसमें श्रेयस अय्यर ने तीनों बार यह कारनामा किया। इससे पहले 2004 में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारतीय टीम के बल्लेबाजों ने चौथे विकेट के लिए लगातार तीन पारियों में शतकीय साझेदारी निभाई थी। उस समय वीवीएस लक्ष्मण, युवराज सिंह और राहुल द्रविड़ ने मिलकर इस कारनामे को अंजाम दिया था।

इस मैच में भारतीय टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही थी और टीम ने 80 रन तक रोहित शर्मा, विराट कोहली और केएल राहुल के रूप में महत्वपूर्ण विकेट खो दिए थे। इसके बाद क्रीज पर आए श्रेयस अय्यर और ऋषभ पंत ने मिलकर शतकीय साझेदारी की और टीम को मजबूत स्कोर तक पहुंचाया। हालांकि होप और हेटमायर के शतक ने इन दोनों की पारियों पर पानी फेर दिया और भारत यह मुकाबला हार गया। वेस्टइंडीज ने इस मैच को जीतकर सीरीज में 1-0 से बढ़त हासिल कर ली है और अब दोनों टीमें विशाखापटनम में भिड़ेंगी।

About Samar Saleel

Check Also

RCB के कप्तान ने हार के लिए सिराज एंड कंपनी को ठहराया कसूरवार, हार्दिक ने बुमराह-सूर्या की तारीफ की

रॉयल चैलेंजर्स बेंगलुरु के कप्तान फाफ डुप्लेसिस को लगता है कि उनकी टीम के गेंदबाजी ...