Breaking News

ट्रेन में सफर के दौरान करें इन 5 तरीकों से खाने का ऑर्डर

ट्रेन से सफर करने के दौरान भूख लगने पर रेलवे ने अपने यात्रि‍यों की सुव‍िधा को ध्‍यान में रखते हुए नए साल से एक नई सर्वि‍स की शुरूआत की है। जिसमें यात्रियों को ई-कैटरिंग सर्वि‍स के माध्यम से अब ट्रेन में सीट पर ही होटल का खाना म‍िल सकेगा। इस सर्विस की सबसे खास बात तो यह है कि‍ इससे लगभग 500 से ज्यादा होटलों से खाना ऑर्डर क‍िया जा सकेगा। जिसका आप लाभ ले सकते हैं।

ट्रेन में ई-कैटरिंग ऑर्डर पर 5 फीसदी की छूट

रेलवे की ई-कैटरिंग सर्विस में मोबाइल ऐप, फोन या फिर ऑनलाइन ऑर्डर क‍िया जा सकता है। आईआरसीटीसी की ई-कैटरिंग से ऑनलाइन खाना ऑर्डर करने में हर ऑर्डर पर 5 फीसदी की छूट मिलेगी।

 

ये है ऑर्डर करने की वेबसाइट

ऑनलाइन खाना ऑर्डर करने के ल‍िए http://www.ecatering.irctc.co.in पर जाना होगा। यहां 500 से ज्यादा होटल व‍िकल्‍प में होंगे। इनमें से क‍िसी को चुन सकते है।

मोबाइल ऐप से भी मिलेगी सुविधा

मोबाइल ऐप से खाना ऑर्डर करने के लिए यात्रि‍यों को अपने फोन में सबसे पहले आईआरसीटीसी कैटरिंग-फूड ऑन ट्रैक ऐप को डाउनलोड करना होगा। रेलवे का यह ऐप गूगल प्ले स्टोर पर मौजूद है। जिससे आप इस सुविधा का लाभ ले सकते हैं।

काल करके भी कर सकते हैं ऑर्डर

जो यात्री फोन करके डायरेक्ट ऑर्डर देना चाहते हैं। वो इस व‍िकल्‍प के जर‍िए भी सेवा का लाभ ले सकते हैं। इसके लिए यात्रि‍यों को रेलवे के टोल फ्री नंबर 1323 पर फोन करना होगा।

SMS से भी मिलेगा सुविधा का लाभ

इतना ही नहीं SMS के जरिए भी खाना ऑर्डर किया जा सकेगा। इसके लिए सिर्फ 139 पर कुछ इस तरह SMS करना होगा। SMS में MEAL टाइप करके अपना PNR नंबर लिखना होगा।

About Samar Saleel

Check Also

अनूठा है सीएमएस का बाल फिल्मोत्सव, छात्रों-शिक्षकों व अभिभावकों की आम राय

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल कानपुर रोड ऑडिटोरियम में चल रहे अन्तर्राष्ट्रीय बाल फिल्मोत्सव में 91 ...