Breaking News

राजघाट पहुंचकर इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने बापू को किया नमन

नई दिल्ली। इजरायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू का भारत दौरे पर आज दूसरा दिन है। कार्यक्रम के दूसरे दिन इजरायली पीएम राष्ट्रपति भवन पहुंचे, जहां उन्हें गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया। इसके बाद इजरायली पीएम अपनी पत्नी सारा के साथ राष्ट्रपति भवन से राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की समाधि राजघाट पहुंचे जहां उन्होंने बापू को श्रद्धा सुमन अर्पित किए। दोनों मेहमानों ने विजिटर बुक में अपना संदेश लिखा। दोनों देशों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की खास बातचीत होगी।

इजरायली पीएम को दिया गया गार्ड ऑफ ऑनर

गार्ड ऑफ ऑनर दिए जाने के बाद इजरायली पीएम ने कहा कि हमारी दोस्ती शांति और खुशहाली को बनाएं रखने के लिए प्रतिबद्ध है। इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू ने मीडिया को संबोधित करते हुए कहा, ‘मोदी के इजरायल दौरे से हमारी दोस्ती शुरू हुई। हमारी दोस्ती दोनों देशों में शांति लाएगी। मेरी यह यात्रा शांति, समृद्धि और विकास के लिए है। गार्ड ऑफ ऑनर के बाद भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इजरायली पीएम बेंजामिन नेतन्याहू को अपने मंत्रीमंडल से भेंट करवाई। इस दौरान उपस्थित मंत्रीमंडल के सदस्यों ने इजरायली पीएम से हाथ मिलाया और उनका अभिवादन किया।

भारत और इजरायल के बीच होंगे कई समझौतों पर हस्ताक्षर

2017 में पीएम मोदी के इजरायल दौरे के दौरान साइबर सिक्योरिटी समझौते को लेकर बातचीत हो सकती है। दोनों देशों के बीच पहली बार तेल और गैस क्षेत्र में निवेश हो सकता है। इजरायल रिन्यूवेबल एनर्जी में भारतीय कंपनियों को नई तकनीक देने को लेकर समझौते पर हस्ताक्षर हो सकते हैं। दोनों देशों के बीच उड्डयन क्षेत्र के विस्तार संबंधित समझौते पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद लगाई जा रही है। भारत, इजरायल में फिल्मों की शूटिंग को प्रोत्साहन देने को लेकर भी समझौता किया जा सकता है। एक-दूसरे के निवेशकों को बढ़ावा देने और सुरक्षा देने का समझौता। दोनों देशों के बीच हथियारों की खरीदारी को लेकर भी समझौते पर हस्ताक्षर हो सकते हैं।

About Samar Saleel

Check Also

‘जहां हिंसा हुई, वहां चुनाव की अनुमति नहीं’, मुर्शिदाबाद मामले में हाईकोर्ट की अहम टिप्पणी

रामनवमी के दिन पश्चिम बंगाल के मुर्शिदाबाद जिले में हुई हिंसा को लेकर कलकत्ता हाईकोर्ट ...