Breaking News

स्‍नो कार रेसर शरमीन समेत इन महिलाओं ने किया जम्मू का नाम रोशन

जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद के खौफ से और घर की चहारदीवारी से बाहर न‍िकल कर महिलाएं पुरुषों की बराबरी कर रही हैं। हाल ही में इस सूची में जम्मू-कश्मीर की पहली स्‍नो कार रेसर शरमीन का नाम शाम‍िल हुआ है।

पेशे से डाक्टर शरमीन को रेसिंग का क्रेज

जम्मू-कश्मीर की शरमीन काफी चर्चा में हैं। 40 साल और दो बच्चों की मां शरमीन वैसे तो डॉक्‍टर है, लेक‍िन उन्‍हें ड्राइव‍िंग का बड़ा शौक है। उन्हें स्‍नो कार रेसिंग का बड़ा क्रेज है। अपने इस शौक की वजह से वह 20 जनवरी को गुलमर्ग में आयोजित होने वाली स्नो कार रेस‍िंग में भाग लेने वाली है। स्नो कार रेसर के रूप में शरमीन जम्मू-कश्मीर की पहली महिला है। अभी तक इस रेस में बड़ी संख्‍या में स‍िर्फ पुरुष ही शामि‍ल होते रहे हैं।

पीडीपी प्रमुख मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती का भी लिस्ट में है नाम

वहीं इस ल‍िस्‍ट में जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती का नाम शाम‍िल है। पीडीपी प्रमुख महबूबा मुफ्ती ने साल 2016 में जम्मू-कश्मीर की पहली मह‍िला मुख्‍यमंत्री चुनी गई। 22 मई, 1959 को कश्मीर के बिजबिहाड़ा में जन्म लेने वाली महबूबा ने कश्मीर विश्वविद्यालय से कानून में स्नातक की डिग्री हासिल की है।

सबसे कम उम्र की पायलट

मई 2016 में 20 साल की आयशा अजीज भारत की सबसे कम उम्र की मह‍िला पायलट बन चुकी हैं। आयशा अजीज भी जम्मू-कश्मीर के बारामूला क्षेत्र के ख्वाजा गांव की रहने वाली हैं। ऐसा करने वाली आयशा कश्मीर की पहली लड़की हैं।

पहली मह‍िला मुस्लिम आईएएस

साल 2011 में जम्मू कश्मीर की ओवेसा इकबाल ने पहली महिला मुस्लिम के तौर पर आईएएस परीक्षा में कामयाबी पाई थी। लद्दाख क्षेत्र के दूर दराज के एक गांव चाचूट की रहने वाली केमिकल इंजीनियरिंग से स्नातक क‍िया है।

About Samar Saleel

Check Also

उच्चशिक्षा हेतु सीएमएस छात्रा यूनिवर्सिटी कालेज लंदन में चयनित

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल गोमती नगर द्वितीय कैम्पस के इण्टरनेशनल कैम्ब्रिज सेक्शन की छात्रा नव्या ...