Breaking News
40 bedded free health temple will be opened in Kumbha-Prayagraj
40 bedded free health temple will be opened in Kumbha-Prayagraj

नयति हैल्थ केयर : कुंभ में खुलेगा 40 बेड का निःशुल्क आरोग्य मंदिर

लखनऊ। प्रयागराज में शुरू हो रहे कुम्भ मेले के दौरान चालीस बेड का निःशुल्क आधुनिक आरोग्य मन्दिर खुलेगा। हिज होलीनेस श्रीकार्ष्णि गुरु शरणानंद जी महाराज के सानिध्य में श्रीगुरु कार्ष्णि कुंभ मेला शिविर में नयति हैल्थ केयर यह सुविधा प्रदान करेगा। इस आरोग्य मन्दिर में मेडिकल यूनिट के साथ 20 बैड का जनरल वार्ड, 10 बैड का एचडीयू (क्रिटिकल केयर) और 10 बैड इमरजेंसी की निःशुल्क सुविधा उपलब्ध होगी।

24 घंटे इमरजेंसी सेवाएं सुचारू रूप से काम

9 जनवरी से 19 फरवरी तक इस आरोग्य मन्दिर में यूनिट में जनरल फिजीशियन, गैस्ट्रो, ऑर्थो, क्रिटिकल केयर, हृदय रोग विशेषज्ञ के अलावा कई अन्य डॉक्टर अपनी टीम के साथ होंगे। इस यूनिट में 24 घंटे इमरजेंसी सेवाएं सुचारू रूप से काम करेंगीं, इसके अलावा उल्टी-दस्त, बुखार, सिरदर्द, फ्रेक्चर, ट्रोमा, फूडप्वाइजनिंग, कार्डियक, सांस के अलावा अन्य बीमारियों के मरीजों की ओपीडी के अलावा जरूरतमंद मरीजों को भर्ती करके निशुल्क चिकित्सा प्रदान की जाएगी। इसके साथ ही आरोग्य मंदिर में पुरुष एवं महिला चिकित्सकों की व्यवस्था भी होगी। अस्पताल परिसर में ही फार्मेसी भी होगी, जहां से मरीजों को जरूरत के अनुसार निशुल्क दवा प्रदान की जाएगी।

नयति को हमने लोगों के बीच कार्य करते देखा

मालूम हो कि नयति हैल्थ केयर द्वारा फरवरी 2016 में पश्चिमी उत्तर प्रदेश का सबसे बड़ा और अत्याधुनिक अस्पताल नयति मेडिसिटी, मथुरा में शुरू किया गया, जहां महानगरों से 40 प्रतिशत तक कम दामों में विश्वस्तरीय चिकित्सा सुविधा प्राप्त हो रही है। जिसके कारण देश विदेश के मरीज नयति आकर अपना इलाज करा रहे हैं। 40 बैड की मेडिकल यूनिट खोलने की घोषणा करते हुए हिज होलीनेस स्वामी कार्ष्णि गुरु शरणानंदजी महाराज ने कहा कि कुंभ हमारे देश और समाज का सबसे बड़ा आयोजन होता है। इस बार कुंभ के आयोजन में प्रदेश सरकार द्वारा तैयारियां करायी जा रही हैं, जिससे कुंभ में आने वाले श्रद्धालुओं को किसी परेशानी का सामना न करना पड़े। हम चाहते थे कि कुंभ में आने वाले लोगों को चिकित्सा सुविधा भी प्राप्त हो। नयति को हमने लोगों के बीच कार्य करते देखा है, मथुरा जैसे शहर में नयति ने विश्वस्तरीय अस्पताल खोलकर स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक क्रांतिकारी कदम उठाया है। मथुरा में नयति के आने के बाद ब्रज तथा आसपास के क्षेत्र के लोगों को अपना इलाज कराने मीलों लंबी यात्रा नहीं करनी पड़ती, उन्हें महानगरों में प्राप्त होने वाला इलाज नयति में ही प्राप्त हो जाता है। हमने नयति हैल्थ केयर की चेयर पर्सन नीरा राडिया से कुंभ में स्वास्थ्य सेवायें प्रदान करने को कहा तो वे सहर्ष तैयार हो गईं। उनके द्वारा कुंभ में मेडिकल यूनिट खोलने का निर्णय बहुत सराहनीय है।

15 करोड़ श्रद्धालुओं के आने का अनुमान

कुंभ में इस यूनिट (आरोग्य मंदिर) के होने से वहां आने वाले श्रद्धालुओं को स्वास्थ्य खराब होने पर परेशान नहीं होना पड़ेगा, उन्हें कुंभ स्थल पर ही चिकित्सा सुविधा प्राप्त हो जाएगी। नयति हैल्थ केयर की चेयरपर्सन नीरा राडिया ने कहा कि कुंभ हमारे देश में दुनिया भर में स्थित करोड़ों श्रद्धालुओं की श्रद्धा का केंद्र है, जहां इस बार लगभग 15 करोड़ श्रद्धालुओं के आने का अनुमान है। वैसे तो सरकार इस आयोजन के लिए काफी तैयारियां कर रही है, किन्तु प्राइवेट सेक्टर को भी इस प्रकार के आयोजन में बढ़ चढ़कर हिस्सा लेना चाहिए, ऐसा मेरा मानना है। नयति हैल्थ केयर की शुरुआत 2012 में बद्रीनाथ धाम से हुई, और आज भी बद्रीनाथ धाम के कपाट खुलने से बंद होने तक हमारी मेडिकल यूनिट सुचारू रूप से कार्य करती है। हम पूर्व में भी जरूरत पड़ने पर देश के विभिन्न स्थानों पर स्वास्थ्य सेवाएं पहुंचाने का प्रयास कर चुके हैं, फिर वो चाहे केरल में आयी बाढ़ हो या केदारनाथ का भूकंप।

About Samar Saleel

Check Also

शीला दीक्षित के बिना नही की जा सकती थी फ्लाई ओवर व मेट्रो की उम्मीद : नटवर सिंह

राजधानी दिल्ली की सबसे लंबे समय तक सीएम शीला दीक्षित का रविवार को निगमबोध घाट पर अंतिम ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *