Breaking News

Napier : जब सूरज की किरणों ने रोक दिया INDvsNZ मैच

भारत और न्यूजीलैंड (INDvsNZ) के बीच नेपियर में पांच वनडे मैचों की सीरीज का पहला मैच खेला जा रहा है। टीम इंडिया को जीत के लिए 158 रनों का लक्ष्य मिला है। लक्ष्य का पीछा करते हुए पहले 10 ओवर में टीम इंडिया ने एक विकेट के नुकसान पर 43 रन बना लिए थे। खेल दौरान ही एक अनोखा वाक्या हुआ जो क्रिकेट इतिहास शायद ही कभी हुआ हो। कम से कम अंपायर को तो याद नहीं कि ऐसा कब हुआ था। अंपायर को खेल केवल इस वजह से रोकना पड़ा की नेपियर में ढलते सूरज की रोशनी सीधे बल्लेबाजों की आंखों में पड़ रही थी जिससे वे गेंद देख नहीं पा रहे थे।

बल्लेबाज की आंखों में ढलते सूरज की रोशनी

लक्ष्य का पीछे करते हुए भारतीय पारी की 11वें ओवर में बल्लेबाज शिखर धवन को सूरज की रोशनी सीधे आंखों में पड़ने के कारण गेंद देखने में परेशानी हुई जिसके बाद अंपायार ने खेल रोक दिया। आम तौर पर क्रिकेट मैदानों में पिच की दिशा उत्तर दक्षिण दिशा में रखी जाती है, लेकिन नेपियर के मैक्लीन पार्क में पिच की दिशा पूर्व पश्चिम है। इसी वजह से एक छोर पर बल्लेबाजी करने वाले बल्लेबाज की आंखों में ढलते सूरज की रोशनी सीधी पड़त रही थी।

14 साल के अंपायरिंग करियर में पहली बार

अंपायर शॉन हेग ने बताया कि उन्हें याद नहीं कि उनके 14 साल के अंपायरिंग करियर में कब इस वजह से मैच रोका गया था। उन्होंने कहा ढलते सूरज की रोशनी सीधे बल्लेबाजों के आंखों में जा रही है,इसलिए हमें खिलाड़ियों और अंपयारों की सुरक्षा को देखते हुए खेल रोकना पड़ रहा है। हमने तय किया है कि हम खेल के हालात सुधरने तक खेल शुरू नहीं करेंगे।

पिच को उत्तर दक्षिण दिशा में रखा जाना चाहिए

कॉमेंटेटर हर्षा भोगले ने भी ट्वीट करते हुए कहा मेरे लिए यह पहली बार है,खेल इसलिए रोका गया कि ढलता सूरज बल्लेबाजों की आंखों में पड़ रहा था। निश्चित तौर पर पिचों को उत्तर दक्षिण दिशा में रखा जाना चाहिए। वहीं नेपियर के मेयर बिल डॉल्टन ने कहा, हमें इसका इल्म पहले था कि ऐसा हो सकता है और हमने इसके लिए योजना भी बना ली थी। पहले बड़ा स्टैंड बनाने की योजना थी जिसे सूरज की रोशनी रोकी जा सके। अब हम नई योजना पर काम कर रहे हैं।

कुलदीप ने सबसे अधिक चार विकेट

इससे पहले न्यूजीलैंड की टीम ने पहले खेलते हुए कप्तान केन विलियमसन (64) की अर्धशतकीय पारी की बदौलत न्यूजीलैंड ने इस मैच में157 रनों का स्कोर खड़ा किया। भारत के लिए कुलदीप ने सबसे अधिक चार विकेट लिए। इसके अलावा मोहम्मद शमी ने तीन और युजवेंद्र ने दो विकेट लिए। केदार जाधव को एक विकेट के रूप में ही सफलता हाथ लगी। 158 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया ने पहले 9 ओवरों में बिना कोई विकेट खोए 41 रन बनाए। इसके बाद लंच की घोषणा कर दी गई और लंच के बाद ही टीम इंडिया ने पहला विकेट रोहित शर्मा के रूप में गंवा दिया। इसके बाद शिखर धवन ने अंपायर से गेंद न दिखाई देने की शिकायत की और खेल रोक दिया गया। हालांकि आधे घंटे बाद मैच दोबारा शुरू हो सगया। (एजेंसी)

About Samar Saleel

Check Also

भाषा विवि में हुआ इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस का आयोजन

लखनऊ।  ख़्वाजा मुईनुद्दीन चिश्ती भाषा विश्वविद्यालय लखनऊ में इंजीनियरिंग संकाय द्वारा इंटरनेशनल कॉन्फ्रेंस का आयोजन ...