Breaking News

भारत भी जारी करेगा E-Passport

वाराणसी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रवासी भारतीय दिवस के उद्घाटन समारोह में कहा कि अब पेपर पासपोर्ट की जगह चिप पासपोर्ट (E-Passport) मिलेगा। पीएम ने कहा कि सरकार सेंट्रलाइज्ड पासपोर्ट सिस्टम पर काम कर रही है। यह सुविधा शुरू हो जाने के बाद दुनियाभर में दूतावासों और भारतीय राजदूतावासों से ही पासपोर्ट से जुड़ी सेवा मिलने लगेगी। उसके बाद पेपर पासपोर्ट की जगह ई-पासपोर्ट जारी किया जाएगा।

वीजा आवेदन की प्रक्रिया को आसान बनाने का काम

पीएम मोदी ने कहा कि वर्तमान सरकार PIO-OCI की समस्याओं को लेकर गंभीर है। उन्होंने कहा कि पर्सन ऑफ इंडियन ओरिजिन (PIO) और ओवरसीज सिटीजन ऑफ इंडिया (OCI) कार्ड धारकों के लिए वीजा आवेदन की प्रक्रिया को आसान बनाने का काम चल रहा है।

5000 प्रतिनिधियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया

पीएम मोदी ने कहा कि हमारी कोशिश है कि दुनियाभर में भारतीय जहां भी हैं वे खुश और सुरक्षित रहें। उन्होंने कहा कि बीते साढ़े चार सालों में करीब 2 लाख भारतीयों को सरकार की तरफ से मदद पहुंचाई गई है। इस साल इस कार्यक्रम में 5000 प्रतिनिधियों ने रजिस्ट्रेशन करवाया है। कार्यक्रम का आयोजन उत्तर प्रदेश सरकार और विदेश मंत्रालय की तरफ से वाराणसी में किया गया है।

आइडेंटिटी थेप्ट को आसानी से रोका जा सकेगा

E-Passport को बॉयोमेट्रिक पासपोर्ट भी कहते हैं। इसमें पासपोर्ट में एक चिप लगी होगी। उस चिप में आपसे संबंधित सारी जानकारी स्टोर की जाएगी। एयरपोर्ट पर सुरक्षा के दौरान पासपोर्ट चेक के अलावा चिप की भी जांच की जाएगी,जिससे आइडेंटिटी थेप्ट को आसानी से रोका जा सकेगा। पूरी दुनिया में इस सिस्टम को तेजी से अपनाया जा रहा है,जिसके सकारात्मक परिणाम सामने आए हैं।

About Samar Saleel

Check Also

मतदान न हो लू से प्रभावित, टास्क फोर्स रखेगी नजर, रोज जारी होगा पूर्वानुमान

नई दिल्ली:  देश के कुछ हिस्सों में सामान्य से अधिक तापमान और लू चलने के ...