Breaking News

10 नहीं 13 नंबर का होगा आपका Mobile Number

लखनऊ। अभी तक आप का Mobile Number मोबाइल नंबर 10 अंकों का होता था , लेकिन आपका मोबाइल नंबर 10 की जगह 13 अंकों का होने वाला है। यह खबर आपको हैरान कर सकती है, लेकिन ये खबर बिलकुल सच है। बतातें चलें कि केंद्रीय संचार मंत्रालय ने इस बारे में सभी राज्यों को निर्देश जारी किए हैं। जिसमें ये कहा गया है कि अब मोबाइल नंबर 10 अंकों से 13 अंकों का किया जा सकता है।

उच्चस्तरीय बैठक में Mobile Number को लेकर

ऐसा माना जा रहा है कि Mobile Number को लेकर पिछले दिनों दिल्ली में हुई उच्चस्तरीय बैठक में इसके ऊपर फैसला लिया गया है। भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) ने भी इसके लिए तैयारियां शुरू कर दी हैं। इस प्रक्रिया को 31 दिसंबर, 2018 तक सभी नंबर्स के साथ पूरा किया जा सकता है। हालांकि 1 जुलाई 2018 के बाद नया नंबर लेने पर 13 अंकों को मोबाइल नंबर मिलेगा।
डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम (DOT) के मुताबिक मौजूदा सभी 10 अंकों वाले मोबाइल नंबर एक अक्टूबर, 2018 से 13 अंकों वाले नंबर में माइग्रेट होने शुरू होंगे। यह प्रक्रिया 31 दिसंबर तक पूरी हो जानी है।

वर्तमान में चल रहे मोबाइल नंबरों में

हालांकि, अभी यह तय नहीं है कि वर्तमान में चल रहे मोबाइल नंबरों में बदलाव कैसे होगा। नंबरों में 3 डिजिट आगे की तरफ से जुड़ेंगे या अंत में। मोबाइल नंबर की नई सीरीज आने से सभी सेवाप्रदाता कंपनियों को अपना सिस्टम अपडेट करना होगा। इस संबंध में सभी सर्कल की दूरसंचार सेवा प्रदाता कंपनियों को आदेश जारी कर दिया गया है। बीएसएनएल के वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, दिसंबर 2018 तक पुराने मोबाइल नंबर भी इसी प्रक्रिया के तहत अपडेट होंगे।

About Samar Saleel

Check Also

कहीं आप भी तो बाल धोते वक्त नहीं करते ये गलतियां ? अगर हां तो संभल जाएं, वरना होगा हेयर फॉल

आज के समय में बिगड़ी हुई लाइफस्टाइल और खराब खानपान की वजह से लोगों के ...