अपने व्हाट्सऐप को करिए हाईटेक

मैसेजिंग ऐप व्हाट्सऐप ने अब अपने एक नए सिक्योरिटी फीचर टू स्टेप वेरिफिकेशन को अपडेट करना शुरू कर दिया है। सिक्योरिटी की नजर से व्हाट्सऐप का यह फीचर काफी अहम है। इसके अपडेट होने से इसकी पूरी प्रक्रिया को जानना बेहद जरूरी हो गया है। आइए जानते है प्रक्रियाः-
नम्बर 1:
यह इन दिनों एंड्रॉयड, आईफोन और विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम पर रोल किया जा रहा है। जिसमें दो वेरिफिकेशन के जरिये यूजर्स को छह अंकों का पासकोड बनाना होगा।
नम्बर 2:-
इसके बाद यूजर्स को व्हाट्सऐप पर अपना एक फोन नंबर रजिस्टर्ड कराना होगा। इस दौरान उसे अपना 6 अंकों वाला बनाया गया पासकोड वहां पर सबमिट करना होगा।
नम्बर 3:-
इतना प्रॉसेस के बाद यूजर्स को इस फीचर को एक्टिव करने के लिए व्हाट्सऐप सेटिंग्स में जाना होगा। यहां पर टू स्टे वेरिफिकेशन के ऑप्शन पर क्लिक करने पर यह एक्टिव होगा।
नम्बर 4:-
अगर यूजर्स ने अपने स्मार्टफोन में दो वेरिफिकेशन इनेबल किया है तो वह 7 दिन के अंदर अपना पासकोड यूज करते हुए अपने नंबर से व्हाट्सऐप को री वेरिफाई कर सकते है।
ईमेल आईडी जरूरीः-
इसे एक्टिव करने में यूजर्स को अपनी ईमेल आईडी डालना जरूरी होगा। इस दौरान उस पर एक लिंक आएगा। जिससे यदि पासकोड भूलते हैं तो इस फीचर को डिसेबल कर सकते हैं।
फिर से वेरिफाई:-
अगर जिन लोगों ने ईमेल आईडी भी नहीं दी है तो वे इस दौरान कंडिशन में 7 दिन तक तो इसे फिर से वेरिफाई नहीं करा सकते है। हालांकि 7 दिन बाद फिर से वेरिफाई हो जाएगा।
एकाउंट सिक्योरः-
इस फीचर से अब व्हाट्सऐप एकाउंट ज्यादा सिक्योर हो जाएगा। जब भी कोई यूजर अपना स्मार्टफोन बदलेगा उस वक्त उसे 6 डिजिट वाला पासकोड डालना जरूरी होगा।

About Samar Saleel

Check Also

बाज़ार जैसे कपकेक को घर पर बनाने के लिये देखे यह सरल रेसिपी

आप सभी ने कपकेक खाया होगा, यह केक हर किसी को बेहद पसंद होता है. वैसे ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *