Breaking News

Apple को महंगी पड़ी अपनी रणनीति

आइफोन की घटती मांग की भरपाई करने के लिए उसकी कीमत बढ़ाने की रणनीति Apple एपल को महंगी पड़ी, क्योंकि अक्टूबर-दिसंबर तिमाही में आइफोन की बिक्री में गिरावट दर्ज की गई। बीती तिमाही के लिए जारी किए गए नतीजे में कंपनी ने कहा कि आइफोन से जुड़ी उसकी आय करीब 15 फीसद घटकर 52 अरब डॉलर रह गई है। इसके साथ ही कंपनी का शुद्ध लाभ भी घटकर 20 अरब डॉलर से नीचे आ गया है।

Apple कंपनी की कुल आय

एपल कंपनी की कुल आय भी पिछले साल की समान अवधि के मुकाबले पांच फीसद गिरकर 84 अरब डॉलर पर आ गई। दो वर्षों से अधिक समय में पहली बार कंपनी की तिमाही आय में सालाना आधार पर गिरावट दर्ज की गई है। कंपनी के सीईओ टिम कुक के सामने भीषण चुनौती खड़ी है। उन्हें आइफोन की बिक्री बढ़ाने के लिए तो काम करना ही है, साथ ही उन्हें यह भी साबित करना है कि मांग में बढ़ोतरी नहीं होने के बावजूद एपल की सेहत पर कोई असर नहीं पड़ेगा।

पिछले चार महीने से कुछ कम अवधि में कंपनी के शेयरों में एक तिहाई गिरावट दर्ज की गई है, जिसके कारण कंपनी का बाजार पूंजीकरण करीब 370 अरब डॉलर घट गया है। जनवरी के शुरू में कुक की इस चेतावनी से बाजार में हड़कंप मच गया था कि 15 साल में पहली बार कंपनी अपने आय अनुमान को हासिल करने में विफल रही है। वेडबुश सिक्योरिटीज के विश्लेषक डेनियल ईव्स ने कहा कि कुक के लिए परीक्षा की घड़ी है। आलोच्य तिमाही के लिए कंपनी का नतीजा हालांकि बाजार के अनुमान से थोड़ा बेहतर है, क्योंकि कुक की दो जनवरी की चेतावनी के बाद विश्लेषकों की उम्मीदें काफी घट गई थीं।

 

About Samar Saleel

Check Also

शेयर बाजार में मजबूती; सेंसेक्स 220 अंक चढ़ा, निफ्टी 22200 के करीब

हफ्ते के तीसरे कारोबारी दिन गुरुवार को भी शेयर बाजार में मजबूती दिखी। सुबह 9 ...