Breaking News

भारत ने पाकिस्‍तान से आयातित सामान पर कस्‍टम ड्यूटी 200% बढ़ाई

नई दिल्‍ली। पुलवामा आतंकी हमले के बाद भारत ने पाकिस्‍तान पर चौतरफा दबाव बनाना शुरू कर दिया है। हमले के दूसरे दिन बाद ही भारत ने पाक‍िस्‍तान से मोस्‍ट फेवर्ड नेशन का दर्जा छीनने के बाद अब पाक‍िस्‍तान से आयात होने वाले सभी सामान पर सीमा शुल्‍क बढ़ाकर 200 फीसदी कर दिया है।

48.85 करोड़ डॉलर का निर्यात

वित्त मंत्री अरुण जेटली ने कहा कि सरकार ने अहम निर्णय लेते हुए पाकिस्तान से आयातित सभी तरह के सामानों पर सीमा शुल्क को बढ़ाकर तत्काल प्रभाव से 200 प्रतिशत कर दिया है। सीमा शुल्क में बढ़ोत्तरी से पाकिस्तान से भारत को किया जाने वाले निर्यात पर काफी बुरा असर पड़ेगा। वर्ष 2017-18 में पाकिस्तान से भारत को 3,482.3 करोड़ रुपये यानी 48.85 करोड़ डॉलर का निर्यात किया गया था।

कर्ज में डूबे पाकिस्‍तान की अर्थव्‍यवस्‍था को

पाकिस्तान प्रमुख तौर पर भारत को ताजे फल, सीमेंट, खनिज एवं अयस्क और तैयार चमड़ा निर्यात करता है। भारत के इस कदम से निश्चित तौर पर कर्ज में डूबे पाकिस्‍तान की अर्थव्‍यवस्‍था को बड़ा झटका लगेगा।

2.60 बिलियन डॉलर का व्यापार

ज्ञातव्य हो भारत और पाकिस्तान के बीच 2012 के आंकड़े के अनुसार करीब 2.60 बिलियन डॉलर का व्यापार होता है। ऐसे में पाक को भारत के साथ कारोबारी लिहाज से भारी नुकसान उठाना पड़ेगा। भारत और पाकिस्‍तान के बीच सीमेंट, चीनी, रुई, सब्जियों, ऑर्गेनिक केमिकल, चुनिंद फल, ड्राई फ्रूट्स, मिनरल ऑयल, स्टील जैसी कमोडिटीज और वस्तुओं का कारोबार होता है।

About Samar Saleel

Check Also

स्टाइल के मामले में भी किसी से कम नहीं हैं आईपीएल के ये खिलाड़ी, लुक से आप भी ले सकते हैं टिप्स

22 मार्च को आईपीएल की ट्रॉफी के लिए महामुकाबले की शुरुआत हो गई है। इस ...