Breaking News

सरकार Encephalitis रोग के समूल उन्मूलन के लिए प्रतिबद्ध : नेहा शर्मा

रायबरेली। जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने कहा कि जनपद में जेई अभियान 25 फरवरी से 8 मार्च तक चलाया जायेगा एवं 10 मार्च से पल्स पोलियों एनआईडी अभियान चलाया जाना है। उन्होंने कहा कि अभियान को सफल बनाने के लिए बेहतर माईक्रो प्लान तैयार कर उनके अनुरूप अभियान चलाया जाये ताकि किस भी दशा में जनपद में कोई भी पात्र बच्चा न छुटे।

प्रदेश सरकार द्वारा Encephalitis

जिलाधिकारी नेहा शर्मा व पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार सिंह ने अपनी देख-रेख में जिला अस्पताल में प्रदेश सरकार द्वारा इंसेफेलाइटिस (Encephalitis), मस्तिष्क ज्वर, नवकी बुखार से बचाव व प्रभारी रोकथाम के लिए चलाये जा रहे विशेष टीकाकरण अभियान का शुभारंभ किया। इस मौके पर डीएम नेहा शर्मा ने कहा,सरकार इंसेफलाइटिस रोग के समूल उन्मूलन के लिए प्रतिबद्ध है। जिसके लिए विशेष वृहद टीकाकरण अभियान चलाया जा रहा है। जिलाधिकारी ने कहा कि दिमागी बुखार जापनीज इन्सेफेलाइटिस/एक्यूर इन्सेफेलाइटिस सिन्ड्रोम मच्छर के काटने एवं दूषित पेयजल के कारण होता है, जो एक खतरनाक बीमारी है। अगर बच्चे को तेज बुखार, सरदर्द, उल्टी एवं जी मिचलाये तो सावधान हो जाना चाहिए, सम्भवतः यह बीमारी दिमागी बुखार हो सकता है। इसकी जागरूकता आमजन को प्रभावी तरीके से दी जाये।

विशेष टीकाकरण के तहत विशेष वैक्सीन का टीकाकरण

विशेष टीकाकरण कार्यक्रम का उद्देश्य मस्तिष्क ज्वर, नवकी बुखार, जापानी बुखार से बचाव हेतु 1 वर्ष से 15 वर्ष तक के बच्चों को विशेष टीकाकरण के तहत विशेष वैक्सीन का टीकाकरण कराना है। विभिन्न गतिविधियो को दूर दराज के जन समुदाय तक पहुंचकर उसके ज्ञान व जागरूकता के स्तर को विकसित कर पहुंचाना है, तथा आमजन को बीमारियो से बचाकर स्वस्थ्य रखना है तथा सबका साथ सबका विकास करना है।

छूट गये है उनकी संख्या लगभग 82000 हजार

जिलाधिकारी नेहा शर्मा ने सीएमओ सहित सभी एमओआईसी को निर्देश देते हुए कहा कि सरकार द्वारा चलाये जा रहे वृहद टीकाकरण अभियान को 1 वर्ष से लेकर 15 वर्ष तक के बच्चे जिन्होंने पिछले अभियान में टीकाकरण नही कराया है जो छूट गये है जिनकी संख्या लगभग 82000 हजार है उन सब को टीकाकरण कर अभियान को सफल बनाये।

मस्तिष्क ज्वर का टीका मुफ्त

सरकार द्वारा सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों, चिला चिकित्सालयों, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों, स्वास्थ्य उपकेन्द्रों एवं ग्रामीण क्षेत्रों में आयोजित होने वाले टीकाकरण सत्रों पर 1 से 15 वर्ष तक के छूटे हुए बच्चों को मस्तिष्क ज्वर का टीका मुफ्त लगाया जा रहा है। उन्होंने जन प्रतिनिधियों से ग्राम प्रधानों, सभासदों, जिला पंचायत अध्यक्ष, नगर पंचायत अध्यक्ष आदि से कहा कि वे इस अभियान में सहयोग कर अधिक से अधिक बच्चों की टीकाकरण अभियान में भागीदारी सुनिश्चित करायें।

About Samar Saleel

Check Also

भारत-चीन के बीच कूटनीतिक वार्ता, एलएसी से हटेंगे सैनिक

नई दिल्ली। भारत-चीन सीमा मामलों पर परामर्श एवं समन्वय के लिए कार्य तंत्र की 29वीं ...