Breaking News

Surgical Strike 2 : जाने IAF ने क्यों चुना मिराज 2000

भारतीय वायुसेना ने Mirage 2000 को एयर सर्जिकल स्ट्राइक के लिए क्यों प्रयोग किया इसकी कई मुख्य वजहें हैं। पलक झपकते ही दुश्मन को तबाह करने में सक्षम मिराज 2000 को इंडियन एयरफोर्स ने आज 12 मिराज 2000 विमानों से हमला कर पाकिस्तान में जैश ए मोहम्मद के कई लॉन्चपैड तबाह कर दिए।

Mirage 2000 मल्टीरोल फाइटर एयरक्राफ्ट

भारतीय वायुसेना के पास सुखोई, मिराज, मिग और जगुआर जैसे अन्य फाइटर एयरक्राफ्ट हैं लेकिन पाकिस्तान में आज जैश ए मोहम्मद के ठिकानों पर हमले के लिए उसने मिराज को चुना। मिराज इंडियन एयरफोर्स की उम्मीदों पर खरा उतरने वाला फाइटर एयरक्राफ्ट है। भारतीय वायुसेना की अधिकारिक वेबसाइट के मुताबिक फाइटर एयरक्राफ्ट मिराज मल्टीरोल है।

क्लाेज कॉम्बेट मिसाइलें ले जाने में सक्षम

Mirage 2000 का निर्माण फ्रांस में हुआ है। यह एक सीट वाला फाइटर एयरक्राफ्ट है और एक इंजन से संचालित होता है। जो एक घंटे में 2495 किलोमीटर की दूरी तय करता है। फाइटर एयरक्राफ्ट मिराज 2000 बाहरी स्टेशनों पर 30 मिमी इंटीग्रल कैनन और दो मैट्रा सुपर 530D मीडियम रेंज और दो आर 550 मैजिकI यह क्लाेज कॉम्बेट मिसाइलें ले जाने में सक्षम है।

मिराज ने 10 मार्च, 1978 में पहली उड़ान भरी

फ्रांस के डसॉल्ट ऐविएशन द्वारा बनाए गए मल्टीरोल फाइटर एयरक्राफ्ट मिराज ने 10 मार्च, 1978 में पहली उड़ान भरी थी। इसके बाद 1984 में फ्रांसीसी एयरफोर्स द्वारा अपने वायु रक्षा संस्करण में परिचालन सेवा में पेश किया गया था। फ्रांस ने ये फाइटर एयरक्राफ्ट 8 देशों को दिया है। जिसमें ब्राजील, संयुक्त अरब अमीरात, मिस्र, ग्रीस, भारत, पेरू, कतर शामिल हैं।

About Samar Saleel

Check Also

प्रभु श्रीराम से जुड़ी सभी स्थलों की जानकारी रखनी होगीः प्रो प्रतिभा गोयल

• अयोध्या केवल शहर ही नही बल्कि भावनाओं का शहरः नगर आयुक्त संतोष कुमार • ...