Mirzapur में लगा सोलर पॉवर प्‍लांट क्यों है खास

आज फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने Mirzapur में सोलर पॉवर प्‍लांट यानी क‍ि सौर ऊर्जा संयत्र का उद्घाटन किया। इसी के साथ यह उत्‍तर प्रदेश का सबसे बड़ा सोलर पॉवर प्‍लांट बन गया है। खास बात तो यह है क‍ि भारत में हुए सोलर पॉवर प्‍लांट के उद्घाटन को आज पूरी दुन‍िया ने देखा।अब भारत में सौर ऊर्जा के क्षेत्र में दो देशों के र‍िश्‍तों की चमक साफ द‍िखाई देगी।

क्या है विशेष Mirzapur सोलर पॉवर प्‍लांट

उत्तर प्रदेश की सबसे बड़ी परियोजना

यूपी नवीन एवं नवीनीकरण ऊर्जा विकास अभिकरण नेडा और फ्रेंच कंपनी सोलर डायरेक्टर द्वारा प्रदेश की सबसे बड़ी परियोजना की स्थापना गई है। यह नेशनल ग्रिड से जोड़ी जाएगी।

388 एकड़ क्षेत्र में विस्तार है

यह उत्‍तर प्रदेश का सबसे बड़ा सोलर पॉवर प्‍लांट है। यह करीब 388 एकड़ क्षेत्र में फैला हुआ है। इस सोलर पॉवर प्‍लांट से बिजली जिगना के 132 केवी पावर हाऊस को सप्लाई की जाएगी।

400 वाट बिजली पैदा हो रही

इस सोलर पॉवर प्‍लांट में करीब तीन लाख 18650 प्लेटें लगी हैं। प्रत्येक प्लेट से 400 वाट बिजली पैदा हो रही है। ऐसे में कंपनी सरकार को चार रुपये प्रति यूनिट की दर से बिजली देगी।

560 करोड़ हुए खर्च

इस प्लांट पर करीब 560 करोड़ रुपया खर्च हुआ है। इस संयत्र से प्रति‍द‍िन करीब पांच लाख यूनिट बिजली उत्पादन का लक्ष्य रखा गया है। अनुमान है क‍ि इससे डेढ़ लाख घरों पर‍िवार रोशन होंगे।

75 मेगा वाट का पॉवर प्‍लांट

आज फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों ने मिर्जापुर के छानबे ब्लाक के दादर कला गांव में सोलर पावर प्लांट का उद्घाटन किया है। यह पॉवर प्‍लांट 75 मेगा वाट का है।

About Samar Saleel

Check Also

‘मैन वर्सेज वाइल्ड’ में बेयर ग्रिल्स के साथ वार्ता के लिये पीएम मोदी का इस चीज़ ने किया भरपूर सहयोग

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ‘मन की बात’ में बोला कि एक रोचक बात है की कुछ लोग ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *