युवा कवि चौधरी National Award से सम्मानित

मरु नगरी बीकानेर में 11 मार्च को बाड़मेर जिले के सिवाना तहसील के छोटे से गांव डाबली निवासी युवा कवि जालाराम चौधरी को National Award समारोह में सम्मानित किया गया। युवा कवि जालाराम चौधरी को नेशनल डायमंड एचिवर अवार्ड 2018 से नवाजा गया। चौधरी वीर वीरमदेव स्नातकोत्तर महाविद्यालय में एमए हिंदी साहित्य छात्र हैं। ये पुरुस्कार उन्हें 19 वर्ष की अल्पायु में ही साहित्य के क्षेत्र में बड़ी उपलब्धियों के साथ उल्लेखनीय कार्य करने के लिए दिया गया हैं। चौधरी की कई रचनाएं राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय पत्र-पत्रिकाओ में प्रकाशित हो चुकी हैं।

National Award से सम्मानित जालाराम काव्य पाठ पर पुरुस्कृत

हिंदी भाषा के साथ मायड़ भाषा में भी लेखन करते हैं। हाल ही में साहित्य अकादमी उदयपुर में बेहतरीन काव्य पाठ पर पुरुस्कृत किया गया। साथ ही कविताओं का प्रसारण आकाशवाणी से भी हो चुका हैं।

भव्य सम्मान समारोह में केंद्रीय बाल श्रम बोर्ड भारत सरकार के पूर्व उपाध्यक्ष शिशुपाल सिंह निम्बाड़ा(फ़िल्म जगत), दिल्ली सिविल डिफेंस के सीनियर चीफ़ राष्ट्रपति अवार्डी राजेंद्र कपूर, हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहरलाल खट्टर, वीना अरोड़ा, नशा मुक्ति की राष्ट्रीय अध्यक्ष पूनम छाबड़ा, भैरू सिंह राजपुरोहित, ललिता संजीव, निशा राठौड़ सहित देश की कई महान हस्तियों ने युवा कवि को नेशनल अवार्ड, प्रमाण-पत्र, शॉल, मेडल एवं नकद राशि से सम्मानित किया। सम्मानित लोगों ने सफलता का श्रेय अपने पिताजी तथा गुरूजनों को दिया हैं। चौधरी का जीवन लक्ष्य लेखन के साथ ही कॉलेज में हिंदी विषय का प्रोफेसर बनकर हिंदी भाषा को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर बढ़ावा देना हैं।

About Samar Saleel

Check Also

महाराष्ट्र में भीषण हादसा, बस और कंटेनर की भिड़ंत में 15 लोगों की मौत-35 घायल

महाराष्ट्र के धुले में एक कंटेनर ट्रक और राज्य परिवहन बस की सीधी टक्कर में ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *