Breaking News

ब्रिटेन में 23 रूसी diplomats निष्कासित

ब्रिटेन में एक मामले को लेकर 23 रूसी diplomats को निष्कासित कर दिया गया। दरअसल ब्रिटेन में एक पूर्व जासूस को जहर देने के मामले में अब लंदन का रूस के साथ टकराव का विकल्प चुना गया है। जिसमें रूस ने कहा कि शीघ्र ही जवाबी कार्रवाई की जायेगी।

  • रूस की ओर से भी इस मामले को गंभीरता से लेते हुए शीघ्र ही जवाबी कार्रवाई की जाएगी।

क्या है मामला diplomats को निकालने का मामला

ब्रिटेन और रूस में राजनयिकों को निकालने का मामला तेज हो रहा है। जिसमें रूसी विदेश मंत्रालय ने एक वक्तव्य में कहा कि ब्रिटिश सरकार ने टकराव का विकल्प चुना है। उन्होंने कहा कि हमारी प्रतिक्रिया धीमी नहीं होगी। ब्रिटिश प्रधानमंत्री टेरेसा मे ने एक पूर्व रूसी राजनयिक और उसकी बेटी पर नर्व एजेंट नामक रसायन से हमला करने के मामले में रूस को जिम्मेदार करार दिया है। जिसमें ब्रिटेन ने कार्रवाई करते हुए 23 राजनयिकों को बाहर कर दिया।

दोनों देशों ने शीतयुद्ध के दौरान भी निकाले थे कई राजनयिक

दोनों देश शीतयुद्ध के कई राजनयिकों को निष्कासित करने की कार्रवाई पहले भी कर चुके हैं। जासूसी के आरोप में उस दौरान ब्रिटेन पहले सोवियत यूनियन के 25 राजनयिकों को देश से निकाल चुका है। इसके बाद ऐसा सिलसिला शुरू हुआ कि दोनों देशों ने एक दूसरे के लगभग 31 राजनयिकों को देश से बाहर निकालने की कार्रवाई की।

रूस का जहर देकर हत्या के प्रयास में सलिप्तता से इंकार

रूस नेउन्होंने मॉस्को के साथ उच्च स्तरीय द्विपक्षीय संपर्क भी निलंबित कर दिया। पूर्व रूसी जासूस सर्गई स्क्रेपल(66) और उनकी बेटी यूलिया(33) पिछले सप्ताह जहर दिए जाने के बाद बेहोश हुए थे।
दोनों की हालत अभी भी गंभीर बनी हुई है। लेकिन रूस ने इस पूर्व जासूस और उनकी बेटी की हत्या के प्रयास में अपनी संलिप्तता से इंकार किया है।

हमले की हो जांच

वहीं नाटो के सभी 29 देशों ने रूस से कहा कि वह पूर्व जासूस को जहर देने के मामले में ब्रिटेन के सवालों का जवाब दे। नाटो के सदस्य देशों ने साझा बयान में कहा कि सर्गई स्क्रेपल और उनकी बेटी यूलिया पर हमला अंतरराष्ट्रीय नियमों और समझौतों का स्पष्ट रूप से उल्लंघन है, जिसकी जांच हो।

About Samar Saleel

Check Also

अमेरिका में अवैध तरीके से प्रवेश करने वाले भारतीय नागरिक की मौत, गिरफ्तारी के बाद हिरासत केंद्र में थे

अवैध तरीके से अमेरिका आने वाले भारतीय नागरिक की अटलांटा में मौत हो गई। संघीय ...