Alcohol से होने वाले फायदे

हमेशा से आपने सबको कहते सुना होगा की शराब या Alcohol सेहत के लिए हानिकारक होता है।
पर क्या आप इससे होने वाले फायदों के बारे में जानते हैं?

एल्कोहॉल हमारे डेली रुटीन के कई कामों के उपयोग में आ सकती हैं। इसके जरिए छोटी-मोटी बीमारियों से छुटकारा प्राप्त करने के लिए इसका इस्‍तेमाल किया जा सकता है।

Alcohol से होने वाले कुछ फायदे

हैंड सैनेटाइजर के रूप में

जिस तरह से हैंड सैनेटाइजर का इस्तेमाल करने के बाद साबुन या पानी की जरूरत नहीं पड़ती, ठीक वैसे ही रबिंग एल्कोहल के साथ होता है। इसे हाथों में लगाने या रगड़ने से हाथों के बैक्टीरिया मर जाएंगे।

जुओं को निकलने में

सिर में जुंए होना एक बहुत बड़ी परेशानी है और साथ ही शर्मनाक समस्या है, लेकिन रबिंग शराब या एल्‍कोहल से इसका भी ईलाज हैं। टब या बाल्टी में पानी भरकर उसमें थोड़ी सी शराब डाल लें। अब उसमें अपने सिर को उल्टा कर लें और 5 से 10 मिनट ऐसे ही रखें। इससे आपके बालों के जुंए मर जाएंगी। फिर शैम्पू कर लें। इस प्रक्रिया को हफ्ते में कम से कम एक बार करें, जब तक जूएँ ख़त्म न हो जाएँ।

कोल्‍ड सोर से निजात पाने के लिए

सर्दियों के समय त्वचा एवं होठ काफी रूखी होने लगते है। जिससे रूखें होठों से खून भी निकलने लगता है। त्वचा में नमीं को बनाए रखने के लिए आप रबिंग एल्कोहल का प्रयोग करें, इससे जल्द ही आराम मिलेगा।

कान साफ़ करने में

एल्‍कोहल से कान में जमी ईयरवैक्‍स को भी साफ किया जा सकता हैं। इसके लिए व्‍हाइट विनेगर और रबिंग एल्‍कोहल को बराबर मिलाकर कान में दो बूंदे डाले और फिर दो मिनट के बाद देखिएं।

नाखूनों की फंगस साफ़ करने में

नाखूनों की फंगस को दूर करने से लिए रबिंग एल्कोहल सबसे अच्छा उपचार है। इसका उपयोग करने के लिए कॉटन में एल्कोहल को डाल ले और नाखूनों पर लगाते हुए हल्की सी मालिश करें। इसके बाद इसे 15 से 20 मिनट के लिए छोड़ दे। फिर बाद में इसे पानी से साफ कर लें।

मुहांसो से निजात पाने के लिए

त्वचा के रोम छिद्रों में गंदगी भर जाने की वजह से मुंहासे हो जाते हैं। त्वचा से गंदगी को हटाकर मुंहासों के ईलाज के लिए एक रुई में थोड़ी सी शराब लें और इसे मुंहासों पर लगाएं। इससे आपके रोम छिद्र खुल जाएंगे और आपको ठंडक भी महसूस होगी, मुंह धोने के बाद एलोवेरा ज़ैल का उपयोग कर सकते हैं। ज्‍यादा उपयोग में लेने से त्वचा को स्किन ड्राय हो सकती हैं, इसलिए इसका ज्‍यादा उपयोग न करें।

About Samar Saleel

Check Also

सुबह जल्दी उठने से हमारे शरीर को मिलता है यह फायदा, जरुर पढ़े

सुबह सवेरे जल्दी उठने में आपको भी जोर आता होगा। लेकिन प्रातः काल जल्दी उठने के कई फायदे ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *