Pregnancy के दौरान महिलाओं में थकावट का मुख्य कारण

ईश्वर ने पुरुषों के अपेक्षा महिलाओं को एक अलग ही खास वरदान दिया है- माँ बनने का वरदान। लेकिन इस दौरान बहुत बातें ध्यान में रखने पड़ती है। Pregnancy  महिलाओं के लिए जितना खास होता है वहीँ इस दौरान महिलाओं को बहुत सारी परेशानिया भी आती है।

Pregnancy के दौरान थकान के कारण

गर्भवती महिला को रहन-सहन, खान-पान, चाल-चलन का महत्वपूर्ण ध्यान देना पड़ता है,ये गर्भावस्था के दौरान, हार्मोन परिवर्तन होने की संभावना थकान का मुख्य कारण होता है। इस समय आपका शरीर बच्चे को पोषक तत्व प्रदान करने के लिए अधिक रक्त उत्पादन करता है।

गर्भावस्था के दौरान क्या करें
  • इस दौरान थकान हमेशा तब होती है जब हम ओवरलोड खाना कहते है जिससे तुरंत ही नींद का आभास भी हो जाता है। थकान को दूर करने के लिए आप संतुलित आयरन, प्रोटीन, कैलोरी वाला आहार ले। ये संतुलित आहार आपको थकान को कम करने में सहायता करेंगे। इसके अलावा, गर्भावस्था के दौरान साफ़ गुनगुना पानी पीये।
  • कम पानी पीना अक्सर गर्भावस्था में थकान, जलन और दर्द का कारण बनता है, अपने शरीर को निरोगी रखने के लिए आप जितना हो सके भरपूर पानी पीये। इसके अलावा हाइड्रेट रहने के लिए स्वादिष्ट सूप, फलो का शेक पी सकते है। स्वस्थ सब्जिया और अच्छी कैलोरी वाले और प्रोटीन युक्त भोजन करे।
  • नारियल खाना और इसका पानी पीना दोनों आपकी सेहत के लिए फायदेमंद है और इससे भी शरीर में तुरंत भरपूर एनर्जी आती है। नारियल खाने से मोटापा कंट्रोल होता है और याददाश्त तेज होती है। इसे खाने से नींद अच्छी आती है और शरीर को भरपूर पोषण मिलता है।
  • गर्भावस्था के दौरान जितना हो सके अपने शरीर को आराम दें। रात को आराम से बायीं ओर करवट लेकर सो जायें। इसके अलावा अगर दिन में 2 घंटे आराम ले लें तो आपके थकान को कम करने में मदद मिलेगी। इससे आपके पेट में पल रहे भ्रूण को आराम मिलेगा और उसके शरीर पर ऊर्जा की मात्रा सुचारु रूप से मिलेगी। आराम करना आपके और आपके बच्चे के लिए लाभदायक सिद्ध होगा।

About Samar Saleel

Check Also

मेथी मटर मलाई की स्वादिष्ट रेसिपी,ऐसे बनाएं…

अगर आप हैं खाने के शौकीन और खाना चाहते हैं कुछ लजी़ज, तो आज हम ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *