अब ट्रेनों में RPF के साथ आम यात्री करेंगे सुरक्षा

ट्रेनों में बढ़ते हुए अपराध को ध्यान में रखते हुए RPF एक नया प्रयोग करने जा रही इस प्रयोग के तहत अब आम यात्री जो रोजाना ट्रेनों में यात्रा करता है अब वो भी ट्रेन में हो रहे अपराध पर निगरानी रखेगी और यदि कोई अनहोनी महसूस होती है तो वो इसकी तत्काल सूचना आरपीएफ को देंगे।

RPF की मदद करेगी ‘सिविलयन टीम’

ट्रेनों के कोचों में यात्रियों की सुरक्षा व्यवस्था को और भी चौकस करने के मद्देनजर आरपीएफ के जवान के साथ अब हर रोज यात्रा करने वाले सिविलियन की एक टीम बनाई जाएगी।
इनकी पहचान गुप्त रखी जाएगी। वे कोचों में किसी यात्री के साथ दुर्व्यवहार और कोई अनहोनी की आशंका में आरपीएफ को अलर्ट करेगी।

कैसे करेगी काम ये टीम

इस टीम के पास कोई वर्दी नहीं होगी, बल्कि एक गुप्त कोड होगा जिसके जरिए आरपीएफ के गुप्त अपराध शाखा के अफसर भी सूचनाएं हासिल करेंगे। इसकी निशानदेही पर मौके पर ही अराजक तत्व पकड़े जाएंगे।
जैसे ही निगाह रखने वाला सिविलियन किसी स्टेशन पर उतरेगा तो पहचाने गए अराजक तत्व पर नजर रखने के लिए टीम के किसी सदस्य को कहेगा। इन पर तब तक नजर रखी जाएगी, जब तक ये पकड़े नहीं जाते। आपातकालीन स्थिति में सिविलयन की टीम भी उन्हें धर दबोचेगी।

महिला सुरक्षा समिति भी बनायीं जाएगी

कोचों में महिलाओं के प्रति हो रही घटनाओं को ध्यान में रखते हुए ‘महिला सुरक्षा समिति’ का भी गठन किया जाएगा। इसके लिए एक महिला सुरक्षा समिति में एक महिला आरपीएफ एसआइ होंगी, इन्हें समिति के नेतृत्व करने की जिम्मेदारी दी जाएगी। इसमें भी हर रोज यात्रा करने वालीं महिलाओं को शामिल किया जाएगा। दल में 60 अधिक महिला सिविलियन होंगी। इनके साथ आरपीएफ की महिला कांस्टेबल भी होंगी। सामाजिक संगठन की महिला सदस्यों को भी सक्रिय करने की योजना है।

बता दे की ये प्रयोग अभी पुरे देश में लागू नहीं हो रहा ,लेकिन इसकी सफलता के बाद इसे पुरे देश में लागु कर दिया जायेगा।

About Samar Saleel

Check Also

INX मामले में कभी भी हो सकती है चिदंबरम की गिरफ्तारी, नहीं मिली अग्रिम जमानत

पूर्व वित्त मंत्री पी. चिदंबरम को दिल्ली हाईकोर्ट से बड़ा झटका लगा है। हाईकोर्ट ने ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *