Breaking News

President : मेहमानों को खास तरह की देंगे मीठी भेंट

भारत के महामहिम President रामनाथ कोविद भारत आने वाले मेहमानो को एक अलग ही तरह की खास गिफ्ट देंगे। यह भेंट भारत के प्रसिद्ध मुग़ल गार्डन से समन्धित है। इसके लिए यहां की मधुमक्‍ख‍ियों को चुना गया है।

President कोविद विदेशी मेहमानों को भेंट में देंगे शहद

President अब विदेशी मेहमानो को राष्‍ट्रपत‍ि भवन के खूबसूरत मुगल गार्डन में बनने वाला शहद उपहार में देंगे। इस बात की जानकारी राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के सचिव संजय कोठारी ने दी।

संजय कोठारी ने यह जानकारी देते हुए कहा है क‍ि भारत दौरे पर आने वाले विदेशी मेहमानों को राष्‍ट्रपत‍ि भवन एक खास उपहार देगा। ये शहद राष्ट्रपति भवन के मुग़ल गार्डन के मधुमख्खियों द्वारा ही बना होगा।

16,000 फूलों और पौधों में चल रहा मधुमक्खी पालन

खादी और ग्रामोद्योग आयोग के अध्यक्ष वी के सक्सेना ने बताया की एपीकल्चर प्रशिक्षण पाठ्यक्रम के तहत माल‍ियों को इसके महत्व के बारे में काफी अच्‍छे से समझाया गया। उन्होंने बताया की मुग़ल गार्डन में चल रहे इस कार्यक्रम में तकरीबन 16,000 फूलों और पौधे लगाए गए हैं।

एक आधिकारिक बयान में बताया गया की वह मौजूद गणमान्यों की उपस्थिति में मधुमक्खियों के बक्से के फ्रेम हटाए गए थे। इसके बाद यहां से शहद न‍िकाला गया। इस दौरान मौजूद गणमान्‍यों ने मुगल गार्डन के ताजे शहद का स्‍वाद चखा तथा शहद से बानी शिकंजी का आनंद भी लिया।

बोतलों पर राष्ट्रपति भवन का नाम

बता दें इस बीते मंगलवार राष्ट्रपति भवन के मुग़ल गार्डन से 186 किलोग्राम शहद न‍िकाला गया।
शहद निकलने के बाद इन्हे बोतलों में पैक किया गया जिसपर राष्‍ट्रपत‍ि भवन का नाम डाला गया है।

अब से व‍िदेशी मेहमान को राष्‍ट्रपत‍ि भवन की ओर से द‍िया गया तोहफा हमेशा याद रहे।

About Samar Saleel

Check Also

‘तेजस MK1ए सीरीज का पहला विमान हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड ने तैयार किया’; बंगलूरू में पहली सफल उड़ान

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने हल्के लड़ाकू विमान (LCA) तेजस एमके1ए सीरीज का पहला विमान ...