Hanuman जयंती उत्सव पर झंडा समिति ने विशाल ​भंडारे का किया आयोजन

चाचौड़ा बीनागंज में Hanuman जयंती के अवसर पर झंडा समितियों की ओर से विशाल भंडारा और चल समारोह का आयोजन किया गया। इस मौके पर भगवान हनुमान जी का पूजन अर्चन कर रथ में भगवान की प्रतिमा को विराजित कर नगर के लहरचा रोड से चल समारोह निकाला गया। इसी क्रम में खातोली निवासी बंशकार समाज द्वारा भी झंडा निकाला गया। यह समारोह अपने निज निवास से श्री पंचमुखी मंदिर तक ढोल बाजे के साथ में निकाला गया। झंडा को बंशकार समाज की ओर से पंचमुखी मंदिर बस स्टैंड पर पूजन अर्चन कर मंदिर पर चढ़ाया गया।

Hanuman भक्तों का फूल मालाओं से किया गया स्वागत

झंडा समितियों का नगर में जगह-जगह फूल वर्षा कर स्वागत किया गया। वही ग्रामीण क्षेत्रों में भी हनुमान जयंती के उपलक्ष्य में मंदिरों पर रात्रि में परायण समितियों की ओर से परायण कराया गया। सुबह हनुमान जयंती उत्सव मनाया गया मंदिरों में कई जगह भंडारों का भी आयोजन किया गया। कई जगहों पर कन्याओं को भोजन प्रसादी कराई गई। चाचौड़ा छान मंदिर पर सुबह से ही भक्तों का तांता लगा रहा।

चाचौड़ा किले में स्थित हनुमान मंदिर पर भक्त डूबे भक्त

चाचौड़ा किले में स्थित हनुमान मंदिर पर भक्तों ने रात्रि से ही अपना डेरा डाल दिया। सुबह तक भक्तों की भारी भीड़ लगी रही। सुबह भगवान के भजनों के साथ भक्तों ने हनुमान जयंती मनाई साथ ही प्रसाद वितरण किया गया।

बस स्टैंड स्थित श्री पंचमुखी मंदिर दरबार में हुआ विशाल भंडारा

बीनागंज कृषि उपज मंडी के समीप स्थित श्री पंचमुखी मंदिर दरबार में प्रति वर्षानुसार इस वर्ष भी विशाल भंडारे का आयोजन किया गया। जिसमें हजारों लोगों ने भगवान का प्रसाद ग्रहण कर मंदिर में दर्शन किए। मंदिर पुजारी रामेश्वर शर्मा ने बताया कि यह विशाल भंडारे का आयोजन अमर सिंह राजपूत द्वारा प्रतिवर्ष कराया जाता है। इस मंदिर पर भक्तों की अपनी हर मनोकामना पूर्ण होती है।

रिपोर्ट—विष्णु शाक्यवार

About Samar Saleel

Check Also

ऑलिव ऑयल का ऐसे भी कर सकते हैं इस्तेमाल…

ऑलिव ऑयल की गिनती बेहद ही हेल्दी ऑयल्स में होती है और यही कारण है ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *