Breaking News

फुलप्रूफ व्यवस्थाओं के बीच सम्पन्न होंगी बोर्ड परीक्षाएं: डीएम

बहराइच. जनपद में शान्तिपूर्ण एवं नकलविहीन बोर्ड परीक्षाएं सम्पन्न कराये जाने के लिए तैनात किये गये ज़ोनल,सेक्टर एवं स्टैटिक मजिस्ट्रेटों को निर्देश दिया गया है कि शुचिता पूर्ण वातावरण में नकलविहीन परीक्षा सम्पन्न कराई जाए।डीएम ने संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया कि सभी केन्द्रों पर परीक्षार्थियों के लिए प्रकाश, पेयजल, शौचालय, पार्किंग एवं बैठने के सभी माकूल बन्दोबस्त किए जायें ताकि छात्र-छात्राएं स्वच्छ वातावरण में परीक्षाएं दे सकें।

कलेक्ट्रेट सभागार में आयोजित बैठक के दौरान जिलाधिकारी अजयदीप सिंह ने सभी एसडीएम, सेक्टर एवं स्टैटिक मजिस्ट्रेटों को स्पष्ट निर्देश दिया है कि जनपद के किसी भी परीक्षा केन्द्र पर नकल नहीं होनी चाहिए। उन्होंने कहा कि नकल के सम्बन्ध में शिकायत मिलने पर केन्द्र व्यवस्थापकों के साथ-साथ जिम्मेदार अधिकारियों का भी उत्तरदायित्व तय कर कार्यवाही की जाय। जिलाधिकारी ने सचेत किया कि यदि किसी भी केन्द्र पर सामूहिक नकल की बात सामने आती है तो सम्बन्धित के विरूद्ध कठोर दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी। जिलाधिकारी की ओर से यह भी निर्देश दिये गयें हैं कि महिला परीक्षार्थियों की जामा तलाशी का काम हर हाल में महिला के माध्यम से ही कराया जाय।

जिलाधिकारी ने सभी सेक्टर एवं स्टैटिक मजिस्ट्रेटों को निर्देश दिया है कि प्रत्येक परीक्षा केन्द्र पर केन्द्र व्यवस्थापक के अतिरिक्त अन्य किसी भी व्यक्ति को परीक्षा कक्ष के अन्दर मोबाइल के साथ प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। जिलाधिकारी ने जिला विद्यालय निरीक्षक को निर्देश दिया कि बोर्ड परीक्षा अवधि के दौरान दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों से उन्हें अवगत कराते रहें। बैठक के दौरान अनुपस्थित पाये गये सभी सेक्टर और स्टैटिक मजिस्ट्रेटों का जिलाधिकारी ने अग्रिम आदेशों तक वेतन बाधित करने का निर्देश देते हुए सभी से तीन दिवस के अन्दर अनुपस्थिति के सम्बन्ध में स्पष्टीकरण प्रस्तुत करने का भी निर्देश दिया है।

इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी विद्या शंकर सिंह, नगर मजिस्ट्रेट महेन्द्र सिंह, ज्वाईन्ट मजिस्ट्रेट महेन्द्र सिंह तवंर आईएएस, उप जिलाधिकारी सदर नागेन्द्र कुमार, कैसरगंज के अमिताभ यादव, पयागपुर के गुलाम सरवर, मिहींपुरवा मोतीपुर के कुवॅर वीरेन्द्र कुमार मौर्य, डिप्टी कलेक्टर सुश्री ज्योति सिंह, प्रशिक्षु पीसीएस मंगलेश कुमार, जिला विद्यालय निरीक्षक राजेन्द्र प्रसाद पाण्डेय सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।

रिपोर्ट: फराज अंसारी

About Samar Saleel

Check Also

गर्लफ्रेंड की सगाई होने पर प्रेमी युवक ने लगाई फांसी, सुसाइट नोट में लिखी ये बात…

प्यार एक ऐसी फीलिंग है जिसे पाने के लिए कभी कभी शख्स किसी भी हद ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *