Breaking News

एक अप्रैल से सभी क्रय केंद्रों पर प्रारम्भ होगी गेहूं खरीद: जिलाधिकारी

बहराइच. रबी विपणन वर्ष 2017-18 में मूल्य समर्थन योजना अन्तर्गत जनपद बहराइच में गेहूं खरीद के लिए क्रय केन्द्रों के निर्धारण तथा सभी क्रय केन्द्रों पर शासन द्वारा निर्धारित सुविधाएं मुहैय्या कराये जाने के उद्देश्य से कलेक्ट्रेट सभागार में एक बैठक का आयोन किया गया। बैठक के दौरान जिलाधिकारी अजयदीप सिंह ने 05 क्रय एजेन्सियों के 105 गेहूं क्रय केन्दों का अनुमोदन प्रदान करते हुए एजेन्सियों के जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि 31 मार्च तक सभी क्रय केन्द्रों पर आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर 1 अप्रैल 2017 से सभी क्रय केन्द्रों पर गेहूं की खरीद प्रारम्भ कर दी जाए। शासन द्वारा रबी विपणन वर्ष 2017-18 में मूल्य समर्थन योजना अन्तर्गत रू. 1625 प्रति कुण्टल गेहूं खरीद की दर निर्धारित की गयी है।

क्रय केन्द्रों के निर्धारण के लिए बुद्धवार की देरशाम आयोजित बैठक में जिलाधिकारी द्वारा क्रय एजेन्सी पी.सी.एफ. के 84, खाद्य तथा रसद विभाग विपणन शाखा के 14, भारतीय खाद्य निगम के 3 तथा यू.पी. स्टेट एग्रो व एन.सी.सी.एफ. के 2-2 गेहूं क्रय केन्द्रों का अनुमोदन प्रदान किया गया। जिलाधिकारी ने सभी क्रय एजेन्सियों को निर्देश दिया कि प्रत्येक क्रय केन्द्र पर आने वाले किसानों तथा उनके मवेशियों के लिए छाया, पेयजल एवं पशुओं को पानी के बेहतर से बेहतर प्रबन्ध किये जायें। उपस्थित सभी जिला स्तरीय अधिकारियों को यह भी निर्देश दिया गया कि विभिन्न माध्यमों से क्रय केन्द्र तथा वहाँ उपलब्ध सुविधाओं का व्यापक स्तर पर प्रचार-प्रसार कराया जाय ताकि सभी किसान अपनी उपज को सरकारी क्रय केन्द्रों के मार्फत बेचकर सरकार द्वारा निर्धारित मूल्य प्राप्त कर सकें।

बैठक के दौरान जिलाधिकारी ने स्पष्ट किया कि किसी भी केन्द्र पर किसानों के उत्पीड़न जैसी शिकायत मिलने पर सभी सम्बन्धित जिम्मेदार अधिकारियों एवं कर्मचारियों के विरूद्ध कठोर दण्डात्मक कार्यवाही की जायेगी। श्री सिंह ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिया कि क्रय केन्द्रों पर इस प्रकार के प्रबन्ध सुनिश्चित किये जायें जिससे किसान स्वयं सरकारी क्रय केन्द्रों की ओर आकर्षित हों और अपनी उपज को वह सरकारी क्रय केन्द्रों के माध्यम से ही बेचें।

बैठक के दौरान उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि यदि ऐसी शिकायत प्राप्त होती है कि 1 अप्रैल को कोई केन्द्र सचालित नहीं हुआ है तो केन्द्र प्रभारी के साथ-साथ सम्बन्धित क्रय एजेन्सी के जिला स्तरीय अधिकारी के विरूद्ध कठोर कार्यवाही की जायेगी। जिले के लिए नामित क्रय एजेन्सियों के जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिया गया कि गेहूं खरीद के सम्बन्ध में आने वाली विभागीय समस्याओं का समय से निस्तारण कराते हुए यह सुनिश्चित करायें कि सभी केन्द्रों पर पैसे, बोरे, तौल के प्रमाणित यन्त्रों के साथ-साथ अन्य सभी आवश्यक चीज़ें उपलब्ध रहें।

जिलाधिकारी ने सभी उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिया कि 1 अप्रैल को तहसील अन्तर्गत स्थापित हुए सभी क्रय केन्द्रों का सत्यापन कराकर यह सुनिश्चित करेंगे कि सभी क्रय केन्द्र गेहूं खरीद के लिए पूरी तरह से तैयार हैं। सभी उप जिलाधिकारियों व क्रय एजेन्सियों के जिला स्तरीय अधिकारियों को निर्देश दिया गया कि गेंहू बेचने के समय जनपद के किसी भी किसान को किसी भी केन्द्र पर समस्या का सामना न करना पड़े।

बैठक का संचालन डिप्टी आरएमओ कमलेश कुमार पाण्डेय ने किया। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी विद्या शंकर सिंह, उप जिलाधिकारी नानपारा एसपी शुक्ल, बहराइच सदर के नागेन्द्र कुमार, पयागपुर के गुलाम सरवर, मिहींपुरवा मोतीपुर के कुवॅर वीरेन्द्र मौर्य, ज्वाईन्ट मजिस्ट्रेट महेन्द्र सिंह तवॅर आईएएस, डिप्टी कलेक्टर सुश्री ज्योति सिंह, एफसीआई के जगत राम, पीसीएफ के जिला प्रबन्धक संदीप कुमार, एनसीसीएफ के वीबी सिंह, यूपी एग्रो के आरपी वर्मा, एआर को-आपरेटिव नवीन चन्द्र शुक्ला सहित अन्य सम्बन्धित अधिकारी मौजूद रहे।

About Samar Saleel

Check Also

राज्य स्तरीय नृत्य प्रतियोगिता में तान्या श्रीवास्तव ने अर्जित किया प्रथम पुरस्कार

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, महानगर कैम्पस की कक्षा-3 की छात्रा तान्या श्रीवास्तव ने राज्य स्तरीय ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *