Breaking News

जनता को तोहफा अब सबको मिलेगा मुफ्त इलाज

नई दिल्ली/कानपुर :  महंगे इलाज से परेशान लोगों को बड़ी राहत देते हुए मोदी सरकार ने नेशनल हेल्थ पॉलिसी के माध्यम से अब सबको मुफ्त इलाज प्रदान करने का फैसला किया है। मंत्रिमंडल की बैठक में  इस योजना को मंजूरी दे दी

स्वास्थ्य मंत्री जीपी नड्डा ने सदन में यह घोषणा करते हुए कहा कि केंद्रीय मंत्रिमंडल की यहां हुई बैठक में इस नीति  को मंजूरी दी गई। उन्होंने इसे राष्ट्रीय प्रतिबद्धता करार दिया पांचो राज्यो के विधानसभा चुनाव में बड़ी जीत के बाद मोदी सरकार ने देश की जनता को बड़ा तोहफा दिया है. यदि आप किसी बीमारी से जूझ रहे है और आपके पास अस्पताल में इलाज करवाने के पर्याप्त पैसे नहीं है. तो इस स्थिति में अब आपको घबराने की कोई जरूरत नहीं है. मोदी मंत्रिमंडल आज नेशनल हेल्थ पॉलिसी को स्वीकृति दे दी है, जिसके तहत जेब में पर्याप्त पैसा ना होने के बावजूद हर मरीज को इलाज मिलेगा.

हालांकि इस पॉलिसी में हेल्थ टैक्स लगाने की बात भी कही गई है। लेकिन राज्यों के इस बात की छूट रहेगी कि वो इसे लागू करते हैं या नहीं।    कैबिनेट और कैबिनेट कमेटी ऑन इकोनॉमिक अफेयर्स की बैठक में इस पॉलिसी को स्वीकृति दी गई. बताया जा रहा है कि इस नेशनल हेल्थ पॉलिसी के तहत हर किसी को इलाज की सुविधा दी जाएगी. किसी भी मरीज का इलाज करने से मना नहीं किया जा सकेगा और सरकारी अस्पतालों में मुफ्त इलाज और जांच की सुविधा होगी.

इस पालिसी के लिहाज से इंश्योरेश बेस्ड मॉडल या प्रीपेड मॉडल के जरिए ही देश में सभी को सस्ती कीमत पर स्वास्थ्य सेवाएं उपलब्ध कराई जाएगी. एजुकेशन कर की तरह स्वास्थ्य कर भी लगाया जाएगा. साथ ही लोगों को प्रीपेड हेल्थकेयर सर्विस की सुविधा दी जाएगी.स्वास्थ्य सेवाओं में बुनियादी स्तर पर बदलाव लाया जा सके। इसमें गरीबों के लिए मुफ्त दवा और मुफ्त जांच पर बल दिया गया है।

योगेश अग्निहोत्री

About manage

Check Also

सपा को जिताऊ प्रत्याशी की तलाश

लखनऊ। उपचुनाव की तैयारियों में जुटी समाजवादी पार्टी के लिए जिताऊ उम्मीदवारों की तलाश मुश्किल ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *