Breaking News

योगी की गाय खुद खोलती है गेट

अमरीश श्रीवास्तव- हाल ही मे उत्तर प्रदेश की कमान संभालने वाले आदित्यनाथ “योगी” जीतने खास है उतने ही दिलचस्प उनसे जुड़ी हर एक बात है । हम सभी जानते है योगी गौ रक्षक है व गोरखपुर के गोरक्षपीठ के पीठाधीश्वर है । गोरक्षपीठ मे तक़रीबन 400 गाय है । इन सभी गायों मे योगी की कुछ पसंदीदा गायें भी है जिन्हे योगी खुद चारा खिलाते है । योगी जी इन गायों का नामकरण भी किया है । बताया जाता है की योगी गायों की हर एक तकलीफ समझ लेते है । योगी बछड़ों की आवाज़ सुनकर बता देते है वो भुंखे है या उन्हे क्या तकलीफ है । इसकी क्रम मे कुछ ऐसी गायें भी है जो योगी जी को अत्यधिक पसंद है ।

 

सोकनी गाय

सोकनी गाय योगी की सबसे पसंदीदा गाय है । इस गाय की खास बात यह है की बाड़े मे जाने के बाद  यह गाय खुद गेट मे कुंडी लगाती है व जब चाहे अपनी जीभ के सहारे कुंडी खोल कर अपने सहेलियों के साथ मंदिर परिसर मे सैर के लिए निकाल जाती है । योगी इस गाय को सबसे ज्यादा दुलार करते है । योगी सुबह 5 बजे इस गाय को आवाज़ देकर पुकारते है व योगी की आवाज़ सुनते ही सोकनी अपने गेट का कुंडी खोलकर बाहर आ जाती है ।

 

सनकहिया गाय

 

सनकहिया गाय भी योगी के दिल मे खास स्थान रखती है । गायों के सेवक मान मोहम्मद बताते हैं कि वैसे तो यह गाय बहुत ही सीधी है परंतु बच्चे देने के वक़्त यह गाय अपना बिकराल रूप धरण कर लेती है । उस वक़्त सनकहिया गाय  के पास कोई भी नहीं जाता है , यह गाय सिर्फ योगी जी की बात समझती है व योगी जी ही इस गाय को काबू कर पाते है । योगी जी प्रतिदिन सुबह तक़रीबन 5 बजे पकड़ी के पेड़ नीचे  इन गायों को अपने हांथों से चारा खिलाते है ।

About Samar Saleel

Check Also

राज्य स्तरीय नृत्य प्रतियोगिता में तान्या श्रीवास्तव ने अर्जित किया प्रथम पुरस्कार

लखनऊ। सिटी मोन्टेसरी स्कूल, महानगर कैम्पस की कक्षा-3 की छात्रा तान्या श्रीवास्तव ने राज्य स्तरीय ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *