Breaking News

सरकार की नीतियों का क्रियान्वयन समय से करायेंःअनुपमा जयसवाल

बहराइच. प्रदेश सरकार की राज्यमंत्री (स्वतन्त्र प्रभार) बेसिक शिक्षा, बाल विकास पुष्टाहार, राजस्व एवं वित्त श्रीमती अनुपमा जायसवाल ने जिले के सभी अधिकारियों को निर्देश दिया कि वर्तमान सरकार की नीतियों एवं संकल्प सूत्रों का अनुपालन समयबद्ध रूप से करायें। श्रीमती जायसवाल ने सभी अधिकारियों को निर्देश दिया कि प्रातः 10 बजे से अपने कार्यालय कक्षों में उपस्थित रहकर जनता दर्शन में आने वाले फरियादियों की समस्याएं सुनकर उनका समयबद्ध एवं गुणवत्तापरक निस्तारण कराना सुनिश्चित करें, ताकि आमजन को इस बात का एहसास हो कि यह आमजन की सरकार है।

मंत्री पद की शपथ लेने के उपरान्त प्रथमबार जनपद आयीं श्रीमती जायसवाल ने विकास भवन सभागार में जनपद के अधिकारियों के साथ आयोजित बैठक में स्पष्ट रूप से कहा कि अच्छा कार्य करने वाले अधिकारियों को प्रत्येक स्तर पर प्रोत्साहित किया जायेगा। श्रीमती जायसवाल ने कहा कि प्रदेश के मा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का विशेष ज़ोर स्वच्छता पर है। इसलिए सभी अधिकारी यह भी सुनिश्चित करें कि कार्यालय एवं कार्यालय परिसर में पर्याप्त सफाई रहे ताकि कार्मिकों के साथ-साथ आगन्तुकों को भी स्वच्छ व बेहतर माहौल उपलब्ध हो।

मा0 मंत्री ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिया कि शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत सभी लक्षित बालक-बालिका को शिक्षा प्राप्त करने का अवसर अवश्य मिले। महिला एवं बाल विकास विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिया गया कि आॅगनबाड़ी केन्द्रों के माध्यम से संचालित सभी योजनाओं का लाभ बच्चों, किशोरियों, गर्भवती व धात्री महिलाओं को मानक के अनुसार प्राप्त हो।

श्रीमती जायसवाल ने जिले के अधिकारियों का आहवान्ह किया कि टीम भावना के साथ कार्य करते हुए जनपद को त्वरित विकास की ओर अग्रसर करें। उन्होंने सभी अधिकारियों को यह भी निर्देश दिया कि विभागीय योजनाओं एवं लक्ष्यों को समयबद्ध ढंग से पूर्ण करें तथा पात्र व्यक्तियों को कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिलायें। सभी अधिकारियों को यह भी निर्देश दिया गया कि विभाग की प्रगति रिपोर्ट जिलाधिकारी के माध्यम से उन्हें उपलब्ध कराते रहें। श्रीमती जायसवाल ने यह भी कहा कि विभाग की बेहतरी के सम्बन्ध में यदि अधिकारियों के पास कोई सुझाव हो तो उसे भी प्रगति रिपोर्ट के साथ अवश्य भेजें।

श्रीमती जायसवाल ने यह भी कहा कि नियमित अन्तराल पर जनपद का भ्रमण करती रहूंगी और किसी भी समय किसी कार्यालय का औचक निरीक्षण कर सकती हूं। उन्होंने बताया कि प्रातः की बेला में उनके द्वारा जिला चिकित्सालय एवं थाना दरगाह शरीफ का निरीक्षण किया गया है। निरीक्षण के दौरान पायी गयी खामियों को दुरूस्त करने के लिए सम्बन्धित अधिकारियों को निर्देशित किया गया है।

मा0 मंत्री जायसवाल ने अधिकारियों से कहा कि सभी लोग अपने कार्य-व्यवहार में इस प्रकार का बदलाव लायें ताकि जनता में मा. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी का यह सन्देश जाए कि वर्तमान सरकार जनता की है। उन्होंने अधिकारियों को पुरानी टेण्डर व्यवस्था को खत्म करने तथा रिमोर्ट से कार्यालय न चलाये जाने का निर्देश दिया। उन्होंने कहा कि सभी अधिकारी सरकार की मंशा स्वच्छता, सबका साथ सबका विकास तथा आम आदमी का साथ को क्रियान्वित करने की भावना के साथ कार्य करें।

बैठक के दौरान स्वास्थ्य, लोक निर्माण, महिला एवं बाल विकास, वन, मनरेगा, रेशम, कृषि, नियोजन, पशुपालन, अल्पसंख्यक कल्याण, बेसिक शिक्षा, ऊर्जा, आवास, राजकीय नलकूप, पेयजल, माध्यमिक शिक्षा, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, ग्रामीण अभियन्त्रण सेवा, प्रोवेशन, खाद्य सुरक्षा अधिनियम, समाज कल्याण, डूडा आदि विभागों के कार्यों की समीक्षा की गयी और सम्बन्धित अधिकारियों को आवश्यक दिशा निर्देश दिए गयेे।

बैठक के दौरान जिलाधिकारी अजयदीप सिंह ने बताया कि मा. मंत्री जी का मार्गदर्शन प्राप्त कर वर्तमान सरकार की मंशा के अनुसार विकास एवं जन कल्याणकारी कर्यों को समय एवं गुणवत्ता के साथ सम्पादित कराते हुए जनपद के विकास को गति प्रदान किया जायेगा। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश दिया कि योजनाओं का क्रियान्वयन गुणवत्ता एवं पादर्शिता के साथ लागू करें तथा अपनी कार्यशैली में बदलाव लायें साथ ही कार्यालय में समय से बैठकर कार्यो को सम्पादित करें।

बैठक के दौरान पुलिस अधीक्षक डा. मनोज कुमार ने बताया कि सरकार की मंशा के अनुरूप आपराध को जीरो टालरेन्स, अवैध पशु वध पर प्रभावी अंकुश लगाने के साथ-साथ साम्प्रदायिक सदभाव एवं महिला सुरक्षा के लिए प्रभावी कार्यवाही की जायेगी। उन्हांेने यह भी बताया कि लम्बित जांचों को अभियान चलाकर निस्तारित कराया जायेगा। डायल 100 के सम्बन्ध जो शिकायत मिली है उसको दूर किया जायेगा। भू माफिया के लिए टास्क फोर्स का गठन कर दिया गया है जिससे अवैध बालू खनन पर भी प्रभावी अंकुश लगेगा। उन्होंने बताया कि वन्य जीव अपराध पर तुरन्त कार्यवाही की जायेगी साथ ही नकलविहीन परीक्षा सम्पन्न कराने के लिए कठोर कार्यवाही की जा रही है। जनपद में एन्टीरोमियों दल भी सक्रिय कर दिया गया है।

इस अवसर पर भारतीय जनता पार्टी के जिलाध्यक्ष श्यामकरन टेकड़ीवाल, अपर जिलाधिकारी विद्या शंकर सिंह, अपर पुलिस अधीक्षक नगर दिनेश त्रिपाठी, नगर मजिस्ट्रेट महेन्द्र सिंह, समस्त उपजिलाधिकारी, डिप्टी कलेक्टर सुश्री ज्योति सिंह, अतिरिक्त मजिस्ट्रेट पंकज कुमार, नागेन्द्र कुमार व अन्य जिला स्तरीय अधिकारी मौजूद रहे।

About Samar Saleel

Check Also

फ्लाईओवर के उद्घाटन में बोले केजरीवाल- हम अपना काम करते हैं इश्तहार नहीं देते

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने मंगलवार को 2.85 किलोमीटर लंबे फ्लाईओवर का उद्घाटन किया। ...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *